वाराणसी। धर्म की नगरी काशी में होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती को लेकर एक अहम निर्णय लिया गया है। श्रद्धालुओं वी पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय जल पुलिस प्रभारी के द्वारा लिया गया है। इस निर्णय के तहत दशाश्वमेध घाट पर छोटी नाव ना तो पार्क होगी और ना ही उनका संचालन होगा।

यह निर्णय पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए जल पुलिस और नाविक समाज के बीच हुई बैठक में लिया गया है। शाम 4:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक घाट पर छोटी नाव नहीं लगेंगी। बता दें कि इस समय गंगा में करीब 600 छोटी नावें हैं। जल पुलिस स्पीड बोट से जगह-जगह मॉनीटरिंग करेगी।

इसे लेकर जल पुलिस प्रभारी मिथिलेश यादव ने बताया कि पर्यटकों का सर्वाधिक दबाव दशाश्वमेध और शीतला घाट पर होता है। इस दौरान करीब 1500 नावों से पर्यटक गंगा आरती देखते हैं। इसमें छोटी चप्पू वाली नावें शामिल रहती हैं। पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा कारणों से इन पर पाबंदी लगाने का निर्णय लिया गया।

बताते चलें कि इस दौरान आरती स्थल से दूर चप्पू वाली नावों का संचालन किया जा सकता है। मां गंगा निषाद राज सेवा न्यास अध्यक्ष ने बताया कि काशी आने वाले पर्यटक सुरक्षित गंगा आरती देख सकें इसके लिए यह निर्णय लिया गया है।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story