Yoga Mahotsav' will be inaugurated on April 7 at BHU's Amphitheater Ground

वाराणसी। आजादी के अमृत महोत्सव के काल में "हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान" बैनर के अन्तर्गत हार्टफुलनेस संस्था, श्री राम चन्द्र मिशन व संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में एक 3 दिवसीय निशुल्क ध्यान महोत्सव काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी के एमफीथियेटर ग्राउण्ड में आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव का उद्घाटन 7 अप्रैल को सांय 6 बजे से होगा जो 8 बजे तक चलेगा। सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो हरे राम त्रिपाठी जी मुख्य अतिथि होंगे।

9 अप्रैल को योग महोत्सव के के समापन समारोह के मुख्य अतिथि महात्मा गांधा काशीविद्यापीठ के कुलपति प्रोफेसर आनंद कुमार त्यागी होंगे। यह आयोजन निःशुल्क है। योग महोत्सव में पतांजली के अष्टांगयोग पर आधारित योग की विभिन्न विधाओं यथा तनाव मुक्ति, शिथिलीकरण, ध्यान योगिक प्राणाहुति की मदद से शुद्धिकरण, स्व से जुड़ने के सरल तरीकों से परिचित कराया जायेगा।

महोत्सव में विभिन्न प्रकार के आसन, मुद्रा प्राणायाम को प्रशिक्षित स्वयंसेवक द्वारा सरल ढंग से प्रस्तुत किया जायेगा जिससे काशी के लोगों को रक्तचाप, मधुमेह व थायराइड को संतुलित रखने में उपयोगी हो सकता है। इन सत्रों में 5 वर्ष से 15 वर्ष के बच्चों द्वारा ब्राइटर माइंड्स के दिलचस्प एवं हैरतअंगेज कारनामों दिखाए जायेंगे जिसमें वे अपनी आँखों पर पट्टी बाँध कर रंगों की पहचान से लेकर पुस्तक और नोटों पर अंकित संख्याओं को पढ़ कर दिखायेंगे।

हार्टफुलनेस संस्थान दुनिया के 160 देशों में संचालित है। कमलेश डी. पटेल हार्टफुलनेस संस्थान के संस्थापक व वर्तमान ग्लोबल गाइड हैं, जिन्हें हालही में अध्यात्मीकता के क्षेत्र में पद्म भूषण से अलंकृति किया गया।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story