वाराणसी। कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए हर पहल कोशिश की जारी है। इसी कड़ी में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एडीआरएम भवन के पास नया अमानती घर खोला जाएगा। इसके लिए जगह को चिन्हित कर उसका निरीक्षण कर लिया गया है। वहीं तैयारी भी शुरू हो गई है। अमानती घर के साथ ही साथ वहीं पर दो नए एटीवीएम भी लगेंगे। जहां से यात्रियों को जनरल टिकट लेने में काफी सुविधा मिलेगी।

आपको बताते चले की इन सुविधाओं के बाद वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन के सभी प्रवेश द्वारों के साथ ही स्थान पर यात्रियों को एटीवीएम की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। उन्हें यात्री आश्रय स्थित टिकट काउंटर पर कतारबद्ध नहीं होना पड़ेगा।

कैंट स्टेशन भवन के पहली मंजिल पर एफओबी और सीढ़ी के पास जनआहार को भी चौड़ा किया जाएगा। जगह कम होने के कारण यात्रियों को आवाजाही में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जनआहार को पीछे आईआरसीटीसी कार्यालय में समाहित किया जाएगा। आईआरसीटीसी कार्यालय को कहीं अन्य शिफ्ट किया जाएगा। रेल अधिकारियों ने बताया कि जनआहार के किचन को ऐसा बनाया जाएगा कि यात्री भी खाना बनते हुए देख सकेंगे।

क्या है AVTM

यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) लगाई जा रही हैं। इससे यात्रियों को टिकट लेने में आसानी हो। एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाइन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं। एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है। एटीवीएम से टिकट लेने के लिए यात्रियों को सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना होगा। स्मार्ट कार्ड एक बार लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज कराया जा सकेगा। इस कार्ड के जरिए ही टिकट के पैसे का भुगतान होता है।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story