वाराणसी। विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार ने मेवात में हुए हिंसा को पूरी तरह से इंटेलिजेंस का फेल्योर बताया है। उन्होंने कहा कि हम किसी पर आक्रमण नहीं करेंगे, लेकिन यदि कोई आक्रमण करेगा, तो उसका प्रतिकार भी करेंगे।

विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार रविवार को वाराणसी में थे। इस दौरान वे पत्रकारों से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के दंगों के लिए वहां के इंटेलिजेंस व सरकार की जिम्मेदारी होती है। मेवात दंगों में इंटेलिजेंस पूरी तरह से फेल रहा है। सावन के आखिरी सोमवार हम पुनः यात्रा निकाल रहे हैं। जिसके लिए हमने तैयारियां पूरी कर ली हैं। यात्रा शांतिपूर्वक नरहन से निकाली जाएगी। पिछली बार ब्रजमंडल यात्रा के दौरान जो दंगे हुए, वो सबने देखा। इसके लिए पत्थर इकट्ठे किए गए, और बड़ी संख्या में यात्रा को रोकने के लिए ऐसे दंगों को अंजाम दिया गया था।

वीएचपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे कहा कि इस देश में सबको रहने का अधिकार संविधान से मिला है। हम संविधान को मानने वाले हैं। हम किसी पर भी आक्रमण नहीं करेंगे, लेकिन यदि कोई आक्रमण करेगा तो उसका प्रतिकार भी करेंगे। सरकार की यह जिम्मेदारी है कि संविधान में मिले हुए आम नागरिकों के धार्मिक कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना पूरा सहयोग करें और सुरक्षा प्रदान करें।

पिछली बार की यात्रा के दौरान खुफिया एजेंसी पूरी तरह से नाकाम साबित हुई और घटना के पूर्व जिस प्रकार से सुरक्षा व्यवस्था करनी चाहिए उसे तरह की व्यवस्था सरकार ने नहीं की। जबकि सरकार पहले समुचित सुरक्षा व्यवस्था करती थी और अत्यधिक पुलिस बल उपलब्ध रहता था। जहां तक यात्रा की बात है, यात्रा पूरी तरह से निकलेगी और यात्रा रोकने से अच्छा था कि सरकार उन आक्रमण कार्यों को रोकने का प्रयास करें, जिन्होंने हमारे धार्मिक यात्रा पर हमला किया है। ऐसे लोगों पर तत्काल संवैधानिक रूप से कार्रवाई करना चाहिए। वैसे सरकार की कार्रवाई संतोषजनक है। इस मामले में हमलावरों की गिरफ्तारी भी हुई है और कानूनी कार्रवाई की जा रही है। इसलिए सरकार से हमारा कोई बैर नहीं है।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story