वाराणसी। यूपीएसटीएफ को अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध असलहो की तस्करी करने वाले गिरोह के सदस्यों के सक्रिय होने की सूचना प्राप्त हो रही थी। ज्सिप्र कार्यवाही करते हुए यूपी एसटीएफ की वाराणसी टीम ने अवैध असलहे की तस्करी करने वाले एक गिरोह के सदस्य को गिरफ्तार किया। एसटीएफ ने अभियुक्त को रंगे हाथों वाराणसी के सारनाथ स्टेशन से गिरफ्तार किया। उसके पास से 5 अदद पिस्टल (0.32 बोर) 09 अदद मैग्जीन (0.32 बोर) की बरामद हुई है।

जानकारी के अनुसार, एसटीएफ को सूचना मिली थी कि गिरोह का एक सदस्य सारनाथ स्टेशन के पास मौजूद है, जिसके पास अवैध असलहे हैं। एसटीएफ की टीम ने सक्रियता दिखाते हुए उक्त स्थान पर पहुंचकर अभियुक्त संग्राम सिंह को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि वह देवरिया जनपद के लक्ष्मीपुर खोरी थाना बरहज का रहने वाला है।

जिसकी प्रारम्भिक शिक्षा-दीक्षा जू० हा० स्कूल बारा दीक्षित, बरहज, देवरिया से हुई है। पढ़ाई के दौरान ही उसकी मुलाकात मैनेजर सिंह निवासी कटवार थाना शिवपुर सकरा जनपद सिवान बिहार (वर्तमान में मृत) से हुई। मैनेजर सिंह ने इससे बताया कि वह जिला मुंगेर बिहार से अवैध पिस्टल लाकर बेचता है, उसमें काफी पैसे की बचत हो जाती है। मैनेजर सिंह की बात पर विश्वास कर यह भी असलहा तस्करी करने के लिये तैयार हो गया और मैनेजर सिंह के साथ मुंगेर बिहार के रहने वाले सिडडू नाम के व्यक्ति के पास गया और 3 पिस्टल लेकर आया और उसे बेंच दिया। उस समय एक पिस्टल 6 हजार रुपये में मिलती थी।

कुछ समय बाद करीब 10 पिस्टल लाया और देवरिया तथा आस पास के क्षेत्रो में 15 हजार के रेट से बेच दिया। मुंगेर बिहार से बहुत कम मात्रा में अवैध असलहा मिलता था। जिस वजह से यह अन्य दूसरे असलहा तस्करों की तलाष करने लगा। इसी दौरान एक शादी समारोह में इसकी मुलाकात राणा प्रताप सिंह से हुई जिसने बताया कि वह खण्डवा (म0प्र0) से अवैध पिस्टल की तस्करी करता है। राणा प्रताप सिंह मूल रुप से जनपद मऊ का रहने वाला था तथा कस्बा/थाना रसडा जनपद बलिया में कमरा लेकर रहता था। कुछ समय पष्चात यह राणा प्रताप के साथ खण्डवा (म0प्र0) गया वहॉ जगत सरदार नाम के असलहा तस्कर से मुलाकात हुई। जगत सरदार से जुडने के बाद से अब तक काफी असलहा लाकर उत्तर प्रदेष एवं बिहार के विभिन्न असलहा तस्करों को बेच चुका है। वर्ष 2011 में थाना कोतवाली जनपद देवरिया से आर्म्स एक्ट में जेल जा चुका है। जेल से छूटने के बाद फिर से असलहा तस्करी का काम करने लगा। आज भी अवैध असलहा बेचने के लिये आया था इसी दौरान गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त के खिलाफ पुलिस ने सारनाथ थाने में आर्म्स एक्ट में मुकदमा दर्ज कराकार आगे की विधिक कार्यवाही करने में जुटी हुई है।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story