वाराणसी। वाराणसी में रविवार का दिन टमाटर के नाम रहा। हो भी क्यों न, पूरी महंगाई टमाटर पर ही आ गई है। टमाटर को लेकर जैसे लूट मची हुई है। इसी बीच वाराणसी के एक दुकान में टमाटर की सुरक्षा को लेकर बाउंसर रखे गए। दुकानदार अपने दुकान पर बाउंसर खड़ा कर टमाटर बेच रहा था।

स्थानीय लोगों में बस इसी बात की चर्चा रही कि दुकानदार सपा नेता है। जो कि हाईलाइट होने के ऐसा कर रहा था। पुलिस ने इस मामले में 3 नामजद व अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। दरअसल, सपा नेता अजय यादव फौजी ने टमाटर प्रकरण को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की। जिसके बाद पुलिस ने जांच के नाम पर दुकानदार व उसके बेटे को थाने पर बैठा लिया। यह घटना सोशल मीडिया पर तब वायरल हुई, जब एक एजेंसी ने इसका विडियो अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से चलाया था। हालांकि बाद में एजेंसी ने विडियो डिलीट कर माफीनामा भी पोस्ट किया। लेकिन तब तक वह विडियो काफी वायरल हो चुका था।

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भी इस विडियो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया। इस ट्वीट के बाद इस प्रकरण ने पूरी तरह राजनीतिक मोड़ ले लिया। जिसके बाद पुलिसिया कार्यवाही से अपने कार्यकर्ता के बचाव में देर रात तक सपा के वरिष्ठ नेता थाने पर जमे रहे।

घटना के बाद लोगों में बस इसी बात की चर्चा रही कि सपा नेता अजय फौजी ने अपनी राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए गरीब दुकानदार का इस्तेमाल किया। जानकारी के मुताबिक, सपा नेता अजय यादव फौजी ने लंका थाना क्षेत्र के एक गरीब सब्जी वाले के दुकान के सामने दो बाउंसर खड़े कर दिए और मीडिया में बाइट दिया कि वो लूट के डर से बाउंसर लगा कर महंगे टमाटर बेच रहा है।


सपा नेता अजय फौजी ने जिस दुकान का इस्तेमाल किया, वह दुकानदार नगवां एक राजनारायण की थी। राजनरायण ने बताया की अजय यादव सुबह उनके दुकान पर आए और पांच सौ रुपए दे कर बगल के दुकान से टमाटर मंगवाया और दो बाउंसर लगा कर टमाटर बेचने का अभिनय करने लगे हम लोगों को तब तक समझ नही आया कि ये क्या हो रहा है।

करीब पंद्रह बीस मिनट तक मीडिया वाले अपनी खबर बनाने के बाद चले गए। अब दुकान के असली मालिक और बेटे को पुलिस ले के थाने चली गई है और दुकान पर नगर निगम और वीडीए के अधिकारी पहुंच कर जमीन और दुकान के कागजात मंगलवार को दिखाने को कह कर गए हैं।

अखिलेश के ट्वीट के बाद पहुंचे है जांच करने –जोनल अधिकारी

अखिलेश यादव ने दुकान के मालिक और उसके बेटे को थाने पर बिठाए जाने के घटना को एक बार फिर रात में ट्वीट कर दिया। जिसके बाद नगर निगम और वीडीए के अधिकारी वीडियो में दिख रहे दुकान पर पहुंचे। नगर निगम के जोनल अधिकारी जे के आनंद से जब मीडिया ने देर रात दुकान की जांच के बाबत सवाल किया तो जोनल अधिकारी जे के आनंद ने पहले से बात करने से इंकार किया और रिकॉर्डिंग रोकने का प्रयास किया फिर कहा कि अखिलेश यादव जी ने टमाटर को लेकर कुछ ट्वीट किया है। आप जानते तो है हम लोग इस दुकान की जांच करने आए है दुकान की कितनी लंबाई चौड़ाई है।


महंगाई का सांकेतिक विरोध करना गुनाह कैसे

अखिलेश यादव के लगातार ट्वीट करने के बाद जिले के सभी सपा के बड़े पदाधिकारी लंका थाने पर पहुंचे। इधर लंका थाने पर पुलिस लगातार दुकान मालिक के ऊपर मीडियावाजी करने वाले सपा नेता अजय यादव के बारे में पूछताछ कर रही थी। सपा नेताओं के पहुंचने के बाद भेलूपुर एसीपी प्रवीण सिंह और सपा नेताओं के बीच घंटे भर से ज्यादा दो राउंड में बात हुई।

सपा प्रवक्ता मनोज राय धूपचंडी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि महंगाई का सांकेतिक विरोध करना अपराध कब से हो गया। पुलिस ने गरीब सब्जी बेचने वाले को थाने पर बैठा रखा है उसका क्या अपराध है। और सांकेतिक रूप से टमाटर की कीमतों का सवाल उठाने वाले सपा कार्यकर्ता को आखिर क्यों पुलिस गिरफ्तार करना चाहती है। हम अपने कार्यकर्ता के साथ हैं। लेकिन जब सपा प्रवक्ता से सवाल किया गया कि आखिर सपा नेता ने खुद को दुकानदार क्यों बताया और दुकान मालिक को क्यों अंधेरे में रख कर मीडियाबाजी कराई तो इस सवाल का सपा प्रवक्ता ने कोई सीधा जवाब नही दिया।

विवादित है सपा नेता

जिस स्थानीय नेता अजय यादव को लेकर देर रात तक सपा नेता लंका थाने पर जमा हुए थे । वो अजय यादव पूर्व में पीएम मोदी को काला झंडा दिखाते हुए रविदास गेट के सामने आ गया था। इस मामले में अजय यादव के पिता और पूर्व सपा जिला अध्यक्ष नेता सतीश फौजी ने उस वक्त बताया था कि अजय यादव मानसिक रूप से बीमार है और उसका इलाज चल रहा है। जिसके बाद मामला शांत हुआ था। उस वक्त भी अखिलेश यादव के निर्देश पर जिले के सभी वरिष्ठ नेता बचाव करने जिला अधिकारी समेत पुलिस के आला अधिकारियों से मिले थे।

Updated On 10 July 2023 5:20 AM GMT
बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story