वाराणसी में निकाय चुनाव के प्रथम चरण के मतदान की मतगणना 13 मई को होनी है। इसे लेकर तैयारी जोरों पर है, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। इसी क्रम में वाराणसी में उप चुनाव अधिकारी रणविजय सिंह ने बताया कि वाराणसी में दो नगर निकाय है एक नगर निगम और दूसरा नगर पंचायत गंगापुर। उन्होंने बताया कि नगर पंचायत गंगापुर की मतगणना तहसील सभागार के हाल से की जाएगी, जिसमें दो टेबल लगाए जाएंगे और उसपर 10 मतदेयस्थलों की गणना होनी है, जो बैलेट बॅाक्स से वोट पड़ा है। वहीं नगर निगम में कुल 100 वार्ड है जिसमें कुल 50 टेबल लगाएं जाएंगे, जिसमें 50 टेबल का सेट लगाया जाएंगा, जिसमें दो टेबल होंगे जिसपर महापौर की गणना उसी बूथ की और दूसरे पर पार्षद की मतगणना की जाएगी।



उन्होंने आगे बताया कि इसके लिए दो हाल चिन्हित किया गया है, जिसमें हाल नंबर 2 में 25 और हाल नंबर 3 में 25 टेबल रहेंगे। पूरी मतगणना की रिकॅार्डिंग वीडियो रिकॅार्डिंग से कराई जाएगी। साथ ही शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंडी परिसर के बाहर और अंदर तक मजिस्ट्रेट फोर्स की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया किमहापौर की मतगणना के लिए 50 मेज लगाए जाएंगे, तो हर एक मेज पर उनका एक अभिकर्ता रहेगा। वहीं एक जो आरओ टेबल है उसपर प्रत्याशी खुद रहेंगे या उनका निर्वाचन अभिक्रता रह सकता है।



वहीं पार्षद के प्रत्याशियों के लिए हमने पहले से पास जारी किया है उनका आईडी कार्ड बना है। मतगणना अभिक्रता का आईडी पास अभी हम बनाएंगे हर प्रत्याशी के मतगणना अभिकर्ता का पास बनेगा। उनके वार्ड की गणना एक मेज पर की जाएगी। वहां पर या तो प्रत्याशी रहेंगे या उनका मतगणना अभिकर्ता। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से स्ट्रांग रूम पर नजर रखी जा रही है। पूरी तरह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है

Updated On 10 May 2023 12:19 PM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story