वाराणसी। अपराधियों पर अंकुश और कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने शनिवार को थानेदारों संग बैठक किया। सीपी ने अपराध समीक्षा बैठक में थानेदारों के पेच कसे और वारदातों पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया। वहीं थानों और शहर में लापरवाहों को चेतावनी दी। सावन, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी समेत अन्य त्योहारों पर पुलिस की तैयारियों और होमवर्क भी परखा। संवेदनशील इलाकों में मुस्तैदी के निर्देश भी दिए।

यातायात पुलिस लाइन स्थित सभागार में "मासिक अपराध समीक्षा गोष्ठी" में पुलिस आयुक्त ने सबसे पहले आपरेशन कन्विक्शन पर चर्चा की। इसके तहत चिन्हित मुकदमों को न्यायालय में प्रभावी पैरवी करके अभियुक्तों का सजा दिलवाने को निर्देशित किया गया। आपरेशन दृष्टि' के तहत के थाना, सड़क, दुकान, सार्वजनिक स्थानों आदि पर अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए जागरूक करने की बात कही। थाना परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे के उचित रखरखाव कर उसे अपग्रेड करने की प्लानिंग बताई। श्रावण मास के द्वितीय सोमवार की तैयारियों की समीक्षा की गयी। रात्रि गश्त की कार्यवाही प्रभावी रूप से किये जाने हेतु निर्देशित किया।

सीपी ने थानेदारों को दिए स्पष्ट निर्देश

सीपी ने थानाध्यक्षों को महिला हेल्प डेस्क एवं बीट प्रणाली को सुदृढ़ बनाने, मिशन शक्ति टीम/महिला बीट आरक्षियों ( शक्ति दीदी) की नियमित रूप से मीटिंग करने का निर्देश दिया। सीपी ने कहा कि असामाजिक तत्वों पर निगरानी तेज करने, आपराधिक प्रवृति के लोगों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने, गुंडों/माफिया की अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया। आईजीआरएस पोर्टल/जन शिकायत पर प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए तथा उसका फीडबैक नियमित रूप से लिया जाए । थानों में अनावरण हेतु लंबित घटनाओं की समीक्षा की गयी एवं उचित निर्देश दिए गए।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय एवं अपराध) संतोष कुमार सिंह, अपर पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) एस चन्नप्पा, पुलिस उपायुक्त काशी जोन रामसेवक गौतम, पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन अमित कुमार, पुलिस उपायुक्त गोमती जोन विक्रान्त वीर, पुलिस उपायुक्त यातायात एवं प्रोटोकाल प्रबल प्रताप सिंह, समेत सभी सीओ, थानाध्यक्ष अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story