वाराणसी। ज्ञानवापी मामले को लेकर प्रशासन की चेतावनी के बावजूद सोशल मीडिया पर अफवाह व दोनों पक्षों के ओर से बयानबाजी को लेकर ASI ने नाराजगी जताई थी। वहीं इस संबंध में बुधवार को प्रशासन की ओर से पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा की अध्यक्षता में चौक स्थित पिनॉक भवन मंो पीस कमेटी की बैठक की गई।

बैठक में प्रशासन के ओर से अपील की गई कि अफवाहों से बचें, यदि कोई व्यक्ति चाहे वह किसी भी धर्म संप्रदाय का हो, अफवाह फैलाता हो तो संबंधित प्रभारी निरीक्षक थानाध्यक्ष एवं पुलिस के उच्च अधिकारियों से संपर्क कर अवगत कराएं। यदि कोई व्यक्ति अफवाहों पर विचार कर किसी प्रकार का कोई उदंडता करेगा तो उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


बैठक में लोगों से अपील की गई कि सोशल मीडिया/ अन्य माध्यमों से नफरत, द्वेष, कटुता, साम्प्रदायिक अफवाह फैलाने वाले अफवाहों से बचें तथा स्वयं भी सोशल मीडिया के माध्यम से इस प्रकार का कोई भी मैसेज न भेजें। जिससे कानून व्यवस्था के प्रतिकूल स्थिति उत्पन्न होने पाये। सोशल मीडिया पर पुलिस की ओर से निरंतर निगरानी रखी जा रही है।

प्रशासन ने लोगों से अपील किया कि अपने आसपास / मुहल्ले के खासकर नये युवाओं को समझायें बुझाएं कि वे किसी के बहकावे में न आयें तथा नफरत व द्वेष फैलाने वाले भ्रामक संदेश से बचें व सत्यता का पूर्ण रूप से पता लगाने के बाद ही किसी भी बात पर अमल करें तथा भ्रामक संदेशों का खण्डन करें। पुलिस के ओर से आपराधिक/साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले आपराधिक प्रकार के गुण्डों का चिन्हीकरण कर विधिक कार्यवाही अमल में लाई जा रही है।

बैठक में सभी को ऑपरेशन दृष्टि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा सभी लोग से आपरेशन दृष्टि के अन्तर्गत संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर अपराध के रोकथाम हेतु सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। गोष्ठी के दौरान मण्डल आयुक्त मण्डल वाराणसी के ओर से हिन्दू व मुस्लिम पक्षकारों से अपील की गई कि कोई भी सौहार्द बिगाड़ने वाली बाते नहीं करेगा और न इस संबंध में किसी प्रकार की गोष्ठी करेगा।

बैठक में मण्डल आयुक्त मण्डल वाराणसी ने बताया कि सभी प्रकार के असमाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है, सभी मिल-जुलकर रहे तथा सद्भाव को मजबूत बनाए रखें। इसके साथ ही गोष्ठी के दौरान मौजूद दोनों पक्षों की समस्याओं को सुना गया व उनका निराकरण किया गया।

जिसमें मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस० राजलिंगम, पुलिस उपायुक्त आर० एस० गौतम, सूर्यकांत त्रिपाठी, हिंदू पक्ष की रेखा पाठक, मंजू व्यास, सुधीर त्रिपाठी तथा मुस्लिम पक्ष के ओर से यासीन मोहम्मद (अंजुमन इंतेजामिया कमेटी के अध्यक्ष), अब्दुल बातिन नुमानी, एजाज अहमद व शांति समिति के सदस्य मौजूद रहे।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story