Year Ender 2023 : वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने वर्ष 2023 में कई केसों को सफलता पूर्वक सुलझाया, जिनमें कई मामले ऐसे भी रहे जो वाराणसी पुलिस के लिए काफी चैलेजिंग रही। वहीं कई मामले ऐसे भी रहे जिन्हें सुलाझाने के बाद उनकी काफी सरहाना भी की गई। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं साल 2023 में वाराणसी पुलिस के उन बड़े वर्कऑउट पर जिनकी काफी चर्चा रही...


जानें साल 2023 में वाराणसी पुलिस के बड़े वर्कऑउट

1. ट्रिपल मर्डर केस

वाराणसी जिले में 12 जनवरी 2023 को थाना राजातालाब के मिल्कीपुर गांव में ट्रिपल मर्डर से सनसनी फैल गयी थी। पुलिस ने इस मामले का खुलासा 48 घंटे के अंदर कर दिया था, जिसमें घर का दामाद ही हत्यारा निकला था। दामाद ने ही पत्नी समेत साले और सास की निर्मम हत्या कर दी थी। मामले के खुलासे के बाद हत्या के कारण और तरीका का खासा चर्चा का विषय बना हुआ था।



2. चाइल्ड ट्रैफिकिंग केस

चाइल्ड ट्रैफिकिंग केस 14 मई 2023 की रात भेलूपुर थाना क्षेत्र के रामचंद्र शुक्ल चौराहे के पास सड़क किनारे सो रहे 4 साल के मासूम की किडनैपिंग की घटना ने भी सभी को हैरान कर दिया था। इस घटना में रामचंद्र शुक्ल चौराहे के पास सड़क किनारे सो रहे संजय कुमार के 4 वर्ष के बेटे को कार सवार युवकों ने किडनैप कर लिया था। इस घटना का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसके बाद भेलूपुर पुलिस ने सीसी कैमरा की जांच की और चाइल्ड किडनैपिंग करने वाले गिरोह तक पहुंच गई। वहीं इस मामले में तीन राज्यों से 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया था साथ ही 7 बच्चों की बरामदगी की गई थी।

3. ढाबा संचालक की गला रेतकर हत्या का मामला

18 अगस्त 2023 को वाराणसी के मिर्जामुराद थाना क्षेत्र के खोचवा हाईवे के किनारे दीवान ढाबा एवं रेस्टोरेंट संचालक की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद परिजनों व ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए हाईवे जाम कर काफी हंगामा किया था। वहीं 19 अगस्त को इस घटना का अनावरण करते हुए पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था। जिसमें पता चला कि संचालक की गला रेत कर हत्या उसके दोस्त ऑटो चालक ने शराब के नशे में धुत होने पर नोकझोंक के बाद की थी। इस मामले में मिर्जामुराद थानाध्यक्ष आनंद कुमार चौरसिया ने अपनी टीम के साथ दबिश देकर आरोपी प्रेमचंद को उसके गांव से ही गिरफ्तार किया था।



4. सर्राफा व्यवसायी के 50 लाख लेकर फरार होने की घटना

22 अक्टूबर को बैंक में पैसा जमा कराने गए सर्राफा व्यवसायी के दो कर्मचारी 50 लाख रुपए लेकर फरार हो गए थे। कर्मचारी लंबे समय से काम कर रहे थे। दोनों को सोना बिक्री का 50 लाख रुपये नकद लेकर सिगरा अरिहंत कॉम्प्लेक्स स्थित एक बैंक में जमा कराने के लिए भेजा गया था, लेकिन दोनों बैंक नहीं पहुंचे, शोरूम पर भी नहीं आए। कुछ देर बाद दोनों का मोबाइल फोन बंद मिला। दोनों आरोपियों को पुलिस को ढूंढने में काफी मशक्त करनी पड़ी, लेकिन घटना के ठीक 1 महीने बाद 22 नवंबर 2023 को दोनों की गिरफ्तारी हुई थी। इस एक महीने में दोनों ने एक या दो जगह सोशल मीडिया का प्रयोग किया था। एक आरोपी दीपक झा स्टेशन पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर से नील गिरी एक्सप्रेस से दिल्ली भागने की फिराक में था, जहां से पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था, साथ ही उसके पास से पुलिस को 42 लाख रुपये भी बरामद हुए थे। वहीं दूसरे आरोपी के पास से 5 लाख रुपए की बरामदगी हुई थी। आरोपी कर्मियों की गिरफ्तारी के बाद ज्वेलरी व्यापारी ने पुलिस की काफी प्रशंसा भी की थी।

5. सर्राफा व्यापारी के घर डकैती करने पहुंचे 4 लुटेरों का केस

22 नवंबर 2023 को कोतवाली थानाक्षेत्र के बुलानाला स्थित सर्राफा व्यापारी के घर डकैती करने पहुंचे 4 लुटेरों के केस से भी इलाके व पुलिस महकमें में हलचल मच गई थी। इस घटना में सर्राफा व्यवसायी के घर चार लुटेरे पिस्टल के साथ पहुंचे थे। पिस्टल के सीसीटीवी कैमरे में दिखने के बाद उनकी पत्नी ने सूझबूझ दिखाते हुए दरवाजा नहीं खोला था जिसके बाद अपराधी वहां से फरार हो गए थे। इस सम्बन्ध में सर्राफा व्यवसायी ने कोतवाली थाने में तहरीर दी थी जिसपर एक्टिव हुई वाराणसी पुलिस ने 48 घंटे में घटना का खुलासा करते हुए 8 इंटरस्टेट लुटेरों को राजातालाब स्थित मारूति एजेंसी के पास से गिरफ्तार किया गया था। इन सभी को सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से पकड़ा गया था और इनके पास पिस्टल नुमा लाइटर भी बरामद हुआ था।


5. फ्लैट से 40 लाख रुपए की चोरी का मामला

वाराणसी के बड़ागांव थाना क्षेत्र में 20 दिसंबर की शाम कृष्णकांत यादव उर्फ रोहित के फ्लैट से 40 लाख रुपये और कैमरा चोरी की घटना ने भी सभी को हैरान कर दिया था। सातोमहुआ स्थित चंद्रा अपार्टमेंट में रहने वाले कृष्णकांत अपने फ्लैट से बाहर गए थे। उसी दौरान उनके फ्लैट का ताला तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था। बाद में पुलिस की जांच पड़ताल में पता चला कि रोहित के फ्लैट से 40 लाख रुपये उनके यहां शेयर ट्रेडिंग का काम सीखने आने वाले युवक ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर चुराया था। सर्विलांस की मदद से पुलिस को राहुल विश्वकर्मा की भूमिका संदिग्ध प्रतीत हुई थी। बड़ागांव थानाध्यक्ष ने राहुल विश्वकर्मा को पकड़ कर पूछताछ शुरू की तो घटना की गुत्थी परत दर परत सुलझती चली गई।





Updated On 30 Dec 2023 8:57 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story