वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान भीषण गर्मी को देखते हुए भी निर्देश दिए गए। जिसमें सीएचसी व पीएचसी में डॉक्टर की समुचित संख्या में तैनाती सुनिश्चित करने और ओआरएस की उपयुक्त मात्रा में व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही ग्रामीण अंचल में ओआरएस वितरण किया जाए और लू संबंधित पूर्वोपयों के जनप्रसार के लिए पम्फलेट आदि का वितरण स्कूलों, कॉलेजों, प्रधान एवं पार्षदों के स्तर से कराया जाए।



लू के उपचार के लिए नर्सों व आशा कार्यकत्रियों की ट्रेनिंग कराई जाए और स्कूलों में प्रार्थना के बाद लू स्व बचने के पूर्वोपाय बच्चों को पढ़ के सुनाया जाए। अस्पतालों में आ रहे मरीज़ों को समस्या एवं ग्रसित रोग के आधार पर वर्गीकृत कर डेटाबेस बनाए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

अस्पतालों में कूलर, आरओ पेयजल तथा वाटर कूलर की व्यवस्था सुदृढ़ किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। ई-ओपीडी और टेलीकंसल्टेशन की सुविधा बढ़ाए जाने के लिए सीएचसी व पीएचसी का चयन कर प्रस्ताव शासन को भेजे जाने के लिए निर्देशित किया गया।

विद्युत आपूर्ति के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया की कंट्रोल रूम के माध्यम से तथ्यात्मक जानकारी उपभोक्ताओं को दी जाए तथा फाल्ट एवं कटौती की स्थिति में मीडिया बुलेटिन जारी किया जाए। किसान सम्मान निधि के संबंध में यह निर्देशित किया गया कि लाभार्थियों का पुनः सत्यापन कराए जाने के उपरांत ही लक्ष्य निर्धारित किया जाए।

अमृत योजना के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया की लेयर मैपिंग के आधार पर 100% सैचुरेशन किए जाने हेतु कार्ययोजना बनाएँ तथा उस आधार पर प्रस्ताव बनाएँ। कन्या सुमंगल योजना के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया की लक्ष्य का शतप्रतिशत कार्य माह के अंत तक पूर्ण किया जाए।

समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन से संबंधित लक्ष्य के सापेक्ष तेजी से कार्य किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। डीएफओ द्वारा पौधारोपण, गड्ढा खोदने, नंदन वन, पौधों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की गई और गड्ढा खोदने के सत्यापन किए जाने तथा नगर के अंदर बड़े स्तर पर पौधारोपण कराए जाने हेतु योजना बनाने हेतु निर्देशित किया गया।

जिलों में स्थित एनएचएआई की सड़कों के बीच में पेड़ लगाने को कहा ताकि हरियाली को बढ़ावा दिया जा सके। सिंचाई विभाग अधिकारियों को यह निर्देशित किया गया की नहरों के टेल तक पहुँचने के लिए योजना बनाए जाने हेतु निर्देशित किया गया और लोकनिर्माण विभाग द्वारा शहर में सड़कों के नवीनीकरण, मरम्मत के कार्य अक्टूबर तक पूर्ण किए जाने को निर्देशित किया गया।

उद्योग बंधुओं द्वारा हस्ताक्षरित मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग (एम0ओ0यू0) की स्थिति की प्रगति की गई और यह निर्देशित किया गया कि एमओयू की स्थिति के अनुसार उन्हें वर्गीकृत कर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाए। एमओयू की वर्तमान प्रगति को चरणबद्ध कर लंबित बिंदुओं पर साप्ताहिक समीक्षा की जाए।

बैठक में वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, ग़ाज़ीपुर जनपदों के ज़िलाधिकारी एस० राजलिंगम, निखिल टीकारामअनुज झा, आर्यका अखौरी समेत मुख्य विकास अधिकारिगण तथा विभागों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। ण तथा विभागों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story