वाराणसी। लक्सा थाना क्षेत्र के एक होटल में मंगलवार देर रात आग लग गई। जिसके बाद चारों ओर अफरातफरी मच गई। श्री नगर कॉलोनी के हरिविलास होटल में लगी आग ने धीरे-धीर उग्र रूप ले लिया। सभी कमरों व रेस्टोरेंट में धुंआ भर गया। होटल में ठहरे लोग किसी तरह जान बचाकर बाहर आए। सूचना पर पहुंचे दमकल की सात गाड़ियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग लगने की वजह शॉट सर्किट बताया।

होटल हरिविलास 4 मंजिला इमारत है। होटल के ग्राउंड फ्लोर और उसके ऊपर के दो फ्लोर के अलावा छत पर टिन शेड डालकर किचन बनाया गया है। फर्स्ट और सेकंड फ्लोर पर रेस्टोरेंट है। ग्राउंड फ्लोर पर रूम बने हुए हैं। रात 9 बजे बिजली गुल हुई। कुछ देर बाद फिर आई। बिजली आने जाने का दौरान ही ग्राउंड फ्लोर पर स्थित एमसीबी में शॉट सर्किट से आग लग गई। इसके बाद बिजली के तार के सहारे आग पूरे होटल के कमरों तक फैल गई। आनन-फानन में होटल के ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर और सेकंड फ्लोर से लोगों को निकाला गया। लोगों ने बताया कि धुए के कारण उनका दम घुटने लगा था और खांसी आने लगी थी। सूचना पर लक्सा थाने की पुलिस पहुंची। मौके पर पहुंची दमकल की 7 गाड़ियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया।

क्या आंखें बंद कर चल रहा था होटल?

अब इतनी बड़ी घटना के बाद सवाल यह उठता है कि रिहायशी इलाके में होटल का संचालन कैसे हो रहा था? इसकी अनुमति थी या नहीं? और यदि अनुमति थी, तो वीडीए, नगर निगम, जिला प्रशासन, पुलिस और अग्निशमन विभाग ने इसे अनुमति किस आधार पर दी? आग लगने के बाद मौके पर मौजूद लोग दबी जुबान से होटल के नक्शा और निर्माण को लेकर चर्चा करते दिखे। लोगों का कहना था कि आमजन के हित में वीडीए, नगर निगम, जिला प्रशासन, पुलिस और अग्निशमन विभाग को रिहायशी इलाकों में संचालित ऐसे व्यावसायिक भवनों की जांच अभियान चला कर करनी चाहिए। कुछ लोगों ने कहा कि जहां होटल है, वहां एक आवास था। अब होटल बन गया है। खैर, यह तो जांच का विषय है, जांच के बाद ही तस्वीर क्लियर हो पाएगी।

इस बाबत एसीपी दशाश्वमेध ने बताया कि आग लगने के कारण किसी के हताहत होने की बात सामने नहीं आई है। अग्निशमन विभाग ने होटल का कोना-कोना खंगाला है। दमकल कर्मियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है।

आज अग्निशमन विभाग की टीम करेगी जाँच

मुख्य अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत ने बताया कि होटल में लगी आग पर एक घंटे की मशक्कत से काबू पाया गया। होटल को अग्निशमन विभाग से मिली एनओसी की जांच की जाएगी। बुधवार को टीम होटल का मुआयना करेगी। देखा जाएगा कि होटल में आग से बचाव के उपकरणों के साथ ही सुरक्षा मानकों का सही तरीके से ध्यान रखा गया था या नहीं। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story