वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को वाराणसी विकास प्राधिकरण अवस्थापन बोर्ड की बैठक की गई। इस दौरान मंडलायुक्त ने अवस्थापन निधि से कई प्रस्तावों पर अनुमोदन दिया। जिसमें 67.00 लाख की लागत से संजय नगर कॉलोनी, कॉटनमील में निर्मित एचआईजी, एमआईजी एवं ईडब्ल्यूएस भवनों के पास सड़कों के सुदृढ़ीकरण का कार्य। 18.00 लाख की लागत से महामना नगर कॉलोनी सुन्दरपुर,करौंदी,लंका स्थित पार्क नंबर-2 में बाउंड्री गेट,ओपन जिम,पाथवे, चेयर, झूला आदि का निर्माण कार्य का निर्देश।



1.00 करोड़ की लागत से वाराणसी शहर के विभिन्न पार्कों में ओपन जिम के निर्माण कार्य हेतु आरक्षित धनराशि । उक्त के संदर्भ में मंडलायुक्त द्वारा यह निर्देशित किया गया की इंदौर, बैंगलोर आदि के तर्ज़ पर जंग-विरोधी फ़ैब्रिकेटेड ओपन जिम लगाये जायें जिससे बारिश के उपरांत भी उक्त जिम निर्बाध्य संचालित किया जा सके। 3.50 लाख की लागत से लालपुर फ़ेज़ टू वाराणसी में विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 12 दुकानें 08 फ्लैटों के नीचे रोड पर इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाने व केसी ड्रेन के निर्माण का कार्य।

1.04 करोड़ की लागत से जनपद नगर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों (पण्डित दीनदयाल उपाध्याय नगर सीमान्तर्गत) के सुदृढ़ीकरण के साथ साथ मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से आच्छादित किये जाने सम्बंधित कार्य। 5.00 करोड़ की लागत से वाराणसी शहर में प्राथमिक/सेकेंडरी विद्यालयों हेतु ब्यूटीफ़िकेशन/इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्टेडियम, आंगनवाड़ी विकसित किए जाने का कार्य।

3.00 करोड़ की लागत से वाराणसी शहर में विभिन्न स्थानों पर मार्ग जैसे आशापुर चौराहा-सुहेलदेव तिराहा मार्ग, नटीनियादाई तिराहा से एनएच-56 मार्ग, अर्दली बाज़ार-महावीर चौक मार्ग, मीरापुर बसाहीं-सिंधौरा मार्ग, नदेसर मस्जिद से चौकाघाट चौराहा मार्ग आदि में प्रकाश व्यवस्था के कार्य । 3.00 करोड़ की लागत से वाराणसी शहर में विभिन्न मार्गों जैसे संत अतुलानंद बस स्टॉप से वा॰वि०प्रा० जंक्शन मार्ग, पुलिस लाइन चौराहा से चौकाघाट मार्ग, अंबेडकर तिराहा से सर्किट हाउस मार्ग आदि पर आवश्यकतानुसार फूटपाथ का निर्माण एवं टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर का निर्माण कार्य।

30.00 लाख की लागत से रामनगर आवासीय योजना में जलापूर्ति हेतु नलकूप स्थापना का कार्य। 26.00 लाख की लागत से सीएम एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज की ग्राउंड में मिट्टी भराई, आरसीसी ड्रेन एवं सीवर लाइन से संयोजन करने का कार्य। 50.00 लाख की लागत से वाराणसी शहर में विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण का कार्य। 4.00 करोड़ की लागत से प्राधिकरण कार्यालयों/संपत्तियों के अनुरक्षण, प्राधिकरण विकास क्षेत्र में शहर के विभिन्न स्थानों पर प्राधिकरण की दृष्टि से दशाश्वमेध/लहरतारा/फुलवरिया व अन्य आवश्यक स्थानों पर पेंटिंग, साइनेज, अर्बन स्ट्रीट स्केपिंग, सड़क उच्चीकरण एवं मरम्मत, ग्रीन स्पॉट, पब्लिक स्पेस,

काशी व्यू पॉइंट, आई लव काशी के साइन बोर्ड, प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ पार्कों में मरम्मत रंगाई पुताई आदि का कार्य। 36.00 लाख की लागत से रवींद्रपुरी- लंका मार्ग स्थित पार्क के सुंदरीकरण का कार्य। 22.00 लाख की लागत से दुर्गाकुण्ड के समीप स्थित पार्क के सुंदरीकरण का कार्य। 20.00 करोड़ की लागत से ट्रांसपोर्ट नगर योजना में वाह्य विकास के लिए धनराशि। 1.00 करोड़ की लागत से रामनगर औद्योगिक क्षेत्र के मध्य एवं समीप मार्गों के सुदृढ़ीकरण का कार्य।

75.00 लाख की लागत से प्राधिकरण के भविष्य की परियोजनाएं यथा न्यू टाउनशिप, हॉट एयर बलून असि नदी जीर्णोद्धार, सिटी डेवलपमेंट प्लान आदि के कंसल्टेंसी। इसके अलावा मंडलायुक्त द्वारा वाराणसी शहर में फ़ूड स्ट्रीट,प्लेसम्किंग,फ्लाईओवर के नीचे रिक्रिएशनल एक्टिविटीज़ आदि पर कार्य के प्रस्ताव बनाने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल, सचिव सुनील वर्मा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story