वाराणसी। बीएचयू परिसर में राजा राममोहन राय छात्रावास में रहने वाले कई छात्र की आंखों में संक्रमण फैल गया है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बीएचयू ABVP के छात्रों ने छात्र शनिवार को अधिष्ठाता दफ्तर में ज्ञापन सौंपा। साथ ही छात्रों में फैल रही इस बीमारी को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने मांग की है कि जो भी जांच की व्यवस्था है, उसको बढ़ाया जाए। जिन छात्रावास में बड़े पैमाने पर यह बीमारी फैल रही है, वहां मेडिकल कैंप लगाकर विद्यार्थियों की जांच की जाए। उन्हें दवाई दी जाए। जिससे इस बीमारी को रोका जा सके।

इसके अलावा जिन छात्रावासों में यह बीमारी नहीं फैली है, वहां छात्रों को जागरूक किया जाए। छात्रावास में दवाई की व्यवस्था की जाए। हेल्थ सेंटर में उचित दवाइयों की व्यवस्था और हास्टलों में जागरूकता अभियान चलाए जाने की मांग की है।

परिषद के इकाई अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न छात्रावासों में कंजक्टिवाइटिस बीमारी फैली हुई है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही के कारण पूरे छात्रावास में यह बीमारी फैल गई है। वहीं छात्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह बीमारी छात्रावास से निकलकर अन्य छात्रावासों में भी फैल रही है। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से कोई ठोस तैयारी नहीं की गई। कई जगह से यह शिकायत आ रही है कि विद्यार्थियों को दवा लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। दवाई विश्वविद्यालय में पर्याप्त मात्रा में नहीं है।

जानें पूरा मामला

बीएचयू परिसर में राजा राममोहन राय छात्रावास के छात्रों की आंखों में संक्रमण फैल गया है। छात्रों की आंखों में कीचड़ आना, लाल होना व आंखों में जलन की समस्या है। चिकित्सकीय भाषा में इसे कंजक्टिवाइटिस कहते हैं। मामला सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सेमेस्टर परीक्षाएं टाल दीं और नोटिस भी जारी किया। बीएचयू के चीफ प्रॉक्टर अभिमन्यु सिंह का कहना है कि आंखों की परेशानी को लेकर एक्सपर्ट डॉक्टरों की सलाह पर छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। बीएचयू के पीआरओ का कहना है कि कुछ छात्रों में कंजक्टिवाइटिस की समस्या है। उनका इलाज किया जा रहा है।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story