गाजीपुर। माफिया से नेता बने मुख़्तार अंसारी की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। बांदा जेल में बंद पूर्व विधायक मुख़्तार अंसारी की सवा करोड़ की बेनामी संपत्ति को गुरुवार को आयकर विभाग ने कुर्क कर लिया। लखनऊ से गाजीपुर आई आयकर विभाग की टीम ने जिस संपत्ति पर कार्रवाई की, वह मुख़्तार के करीबी गणेश दत्त मिश्रा के नाम पर शहर के कपूरपूर में 0.117 हेक्टेयर और 0.254 हेक्टेयर थी।

आयकर विभाग के अधिकारी अभिषेक सहाय की अगुवाई में टीम ने गुरुवार दोपहर गाजीपुर पहुँचते ही कपूरपुर स्थित गणेश दत्त मिश्रा की अचल संपत्ति पर धावा बोला। आयकर विभाग के अधिकारियों ने वहां नोटिस लगाने के साथ ही 82 की कार्रवाई शुरू की। इस दौरान आयकर विभाग की टीम के साथ राजस्व विभाग, जंगीपुर औरु शहर कोतवाली की पुलिस उपस्थित रही।

आयकर के रडार पर मुख़्तार और उसका गैंग

आयकर विभाग की ओर से मुख़्तार की कई बेनामी संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई लगातार चल रही है। बताया जा रहा है कि मुख़्तार की अब तक करीब 20 करोड़ की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है। इसके अलावा आयकर विभाग ने मुख़्तार की करीब सवा सौ करोड़ की संपत्ति को चिन्हित किया है। इसे लेकर आयकर विभाग की टीम काफी सक्रिय है। विभाग ने इससे पहले उसके गुर्गे आनंद राय की 7 करोड़ 17 लाख की बेनामी संपत्ति को कुर्क किया था। अंगद मुख़्तार गैंग का शार्प शूटर है। हत्यारोपी और उम्रकैद की सजा में हाईकोर्ट से फ़िलहाल जमानत पर रिहा अंगद राय पर पुलिस ने 50 हजार रुपए का ईनाम भी रखा है।

मुख़्तार के नाम 61 मुकदमे

बता दें कि मुख़्तार अंसारी पर हत्या, लूट समेत कई अपराधिक मामलों में 61 मुकदमे दर्ज हैं। इन्हीं मामलों में से एक मामले में मुख़्तार उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में बंद है। पिछले दिनों गाजीपुर की एमपीएमएलए कोर्ट ने 29 अप्रैल 2023 को मुख़्तार को गैंगस्टर एक्ट में शनिवार को दोषी पाते हुए मुख़्तार अंसारी व उसके भाई को सजा सुनाई थी। इसके साथ ही कोर्ट ने अंसारी पर पांच लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया था। मुख़्तार पर दिल्ली से लेकर गाजीपुर और वाराणसी तक कई संगीन धाराओं में 61 मुकदमे दर्ज हैं। इन मुकदमों में सबसे ज्यादा मुकदमे उसके गृह जिले गाजीपुर में दर्ज हैं। वहीं, 9 मुकदमे मऊ और 9 मुकदमे वाराणसी में दर्ज हैं। इसके अलावा प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी 7 मामले दर्ज हैं।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story