लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। सभी वोटरों को साधने के लिए चुनाव प्रचार में जुटे हुए है, कहीं कोई रैली कर रहा, तो कोई चुनावी जनसभा। वहीं नेताओं का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप तो जुबानी जंग भी जारी है। आज हम विपक्ष के नेताओं द्वारा प्रधानमंत्री मोदी पर दिए गए कुछ ऐसे बयानों के बारे में बताएंगे जो काफी कंट्रोवर्सियल थे, इनमें से कुछ बयान ऐसे भी रहे जो काफी विवादित थे, जो नेताओं के लिए काफी भारी पड़े।

सोनिया गांधी ने कहा था मौत का सौदागर

2007 में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को 'मौत का सौदागर' कहा था. उस वक्त मोदी गुजरात के सीएम थे. सोनिया ने नवसारी में चुनावी रैली में कहा था, 'गुजरात की सरकार चलाने वाले झूठे, बेईमान, मौत के सौदागर हैं।

चाय वाला क्या प्रधानमंत्री बनेगा

साल 2014 में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा था- मोदी कांग्रेस दफ्तर के बाहर चाय बेचें. वह चायवाला क्या प्रधानमंत्री बनेगा!'

जहर खेती करते है पीएम

2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने मोदी पर जहर की खेती करने का आरोप लगाया था. लेकिन इस बयान से मोदी के पक्ष में जबरदस्त लहर बनी और केंद्र में बीजेपी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी।

पीएम मोदी नीच इंसान

साल 2017 में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी को 'नीच इंसान' बता दिया था।

चौकीदार चोर है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2019 की एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर करारा हमला बोला था और राफेल डील में घोटाला करने का आरोप लगाया था। राहुल गांधी ने कहा था कि फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने जो आरोप लगाए हैं उसका साफ मतलब है कि पीएम मोदी ने राफेल सौदे में भ्रष्टाचार किया है, चोरी की है। ओलांद पीएम मोदी को चोर कह रहे हैं और पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकल रहा है। पीएम को देश को जवाब देना चाहिए वर्ना देश की जनता के दिमाग में ये घुस गया है कि देश का चौकीदार चोर है।

रावण की तरह पीएम मोदी के 100 चेहरे

नवंबर 2022 में गुजरात चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विवादित बयान दिया था. खड़गे ने कहा, पीएम मोदी हर वक्त अपनी बात करते हैं. हर मुद्दे पर कहते हैं कि मोदी की सूरत को देखकर वोट दें. खड़गे ने सवाल किया। 'तुम्हारी सूरत कितनी बार देखें. पार्षद चुनाव में तुम्हारी सूरत देखें, एमएलए चुनाव (विधानसभा) में भी तुम्हारी सूरत देखें, एमपी चुनाव (लोकसभा) में भी तुम्हारी सूरत देखें. हर जगह आपका ही चेहरा देखें, कितने चेहरे हैं आपके, क्या आपके रावण की तरह 100 मुख हैं क्या?

पीएम का जन्म ओबीसी वर्ग में हुआ था

राहुल गांधी ने पीएम मोदी की जाति को लेकर विवादित बयान दिया था, उन्होंने कहा था कि पीएम का जन्म ओबीसी वर्ग में नहीं हुआ था। वे गुजरात की तेली जाति में पैदा हुए थे। इस समुदाय को बीजेपी ने साल 2000 में ओबीसी का टैग दिया था। उनका जन्म सामान्य जाति में हुआ था।

मोदी जहरीले सांप की तरह

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि मोदी जहरीले सांप की तरह हैं. आप इसे जहर समझें या न समझें, लेकिन अगर आप इसे चखेंगे तो मर जाएंगे.. आप सोच सकते हैं कि क्या यह सही में जहर है? मोदी एक अच्छे इंसान हैं, उन्होंने जो दिया है, उसे हम देखेंगे. आप जैसे ही इसे चाटेंगे, आप जैसे ही इसे चाटेंगे, तो पूरी तरह से सो जाएंगे।

मोदी का कोई परिवार नहीं

अभी हाल ही में लालू प्रसाद यादव ने पटना के गांधी मैदान में जन विश्वास रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी को लकेर विवादित बयान दिया था, उन्होंने कहा था 'मोदी का कोई परिवार नहीं है और इसलिए वह परिवारवाद पर हमले करते हैं।' इसी के साथ उन्होंने कहा था 'नरेंद्र मोदी हिंदू नहीं है.' उन्होंने मां के निधन पर बाल नहीं छिलवाने के संबंध में यह बात कही थी, जहां उनके भाई ने बाल छिलवाए थे।

पीएम मोदी होंगे जेल में

लालू यादव की बेटी और पाटलिपुत्र से आरजेडी कैंडिडेट मीसा भारती ने भी पीएम मोदी पर बयान देते हुए कहा था, वो जब आते हैं वो हमारे परिवार पर आरोप लगाते हैं भ्रष्टाचार का'. 'अगर देश की जनता ने कहीं हमें मौका दे दिया, तो फिर प्रधानमंत्री से लेकर जितने भी बीजेपी नेता हैं वो जेल के अंदर बंद होंगे।

Updated On 14 April 2024 9:08 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story