वाराणसी कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर रविवार की दोपहर सीमेंट लदी मालगाड़ी के सात वैगन पटरी से उतर गए। इसकी सूचना गैंगमैन और अन्य कर्मियों ने स्टेशन अधीक्षक को दी। रेल कर्मियों ने कड़ी मशक्क्त के बाद बेपटरी वैगन को ट्रैक पर लाया। वहीं, 19 वैगन लेकर मालगाड़ी देवरिया रवाना हो गई। अन्य वैगन को यार्ड में खड़ा कराया गया। इस घटना से अहमदाबाद-गोरखपुर ट्रेन का परिचालन प्रभावित रहा।

प्रयागराज से सीमेंट लेकर मालगाड़ी देवरिया सदर को रवाना हुई। दोपहर साढ़े 12 बजे जैसे ही कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन के लोहता छोर पर पहुंची कि बीच के वैगन संख्या 20, 21, 22, 23, 26, 29 और 29 तेज आवाज के साथ धड़ाधड़ पटरी से उतर गए।

कंट्रोल रूम से सूचना प्रसारित होते ही विभागीय रेल अधिकारियों और कर्मियों की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई। सात वैगन को ट्रैक पर चढ़ाने में जुटे कर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस बीच उसी लाइन पर पीछे से आ रही अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस को रोक दिया गया। हालांकि लाइन जल्द चालू कराने के लिए अधिकारियों ने मालगाड़ी की बाकी 19 वैगन के साथ देवरिया रवाना कर दिया और बेपटरी हुए वैगन समेत अन्य वैगन को स्टेशन के यार्ड में खड़ा कराया।

अब तक की जांच में सामने आया कि बारिश के चलते और भारी दबाव से पुराने स्लीपर धंसने से बीच के वैगन ट्रैक से उतर गए। दबाव पड़ते ही स्लीपर धंसा और यह हादसा हो गया। हालांकि विभागीय अधिकारी इसकी जांच में जुटे हैं।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story