वाराणसी। प्रधानमंत्री मोदी आज अपने दो दिवसीय दौरे के लिए वाराणसी में हैं। आज दौरे के दूसरे दिन पीएम बीएचयू स्वतंत्रता भवन पहुंचे है, यहां सांसद संस्कृति प्रतियोगिता समेत कई प्रतियोगिता के विजताओं को और संस्कृत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। साथ ही सभी प्रतियोगियों, उनके गुरुजनों और अभिभावकों सभी को बधाई दी।

इस दौरान उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि, काशी तो सर्वविद्या की राजधानी है, आज काशी का वो सामर्थ्य और स्वरूप​ फिर से संवर रहा है। ये पूरे भारत के लिए गौरव की बात है।

पीएम ने कहा, हम सब तो निमित्त मात्र हैं, काशी में करने वाले तो महादेव हैं। जहां महादेव की कृपा हो जाती है, वह धरती ऐसे ही संपन्न हो जाती है। उन्होंने आगे कहा, पिछले 10 वर्षों में काशी में विकास के जो कार्य हुए हैं। काशी के बारे में संपूर्ण जानकारी पर आज यहां दो बुक भी लांच की गई है। पिछले 10 वर्ष में काशी ने विकास की जो यात्रा तय की है, उसके हर पड़ाव और यहां की संस्कृति का वर्णन इस बुक में भी किया गया है।

इसके बाद पीएम का काफिला सीरगोवर्धनपुर के लिए रवाना हो गया। आप पीएम संत रविदास मंदिर में दर्शन पूजन के साथ लंगर छकेंगे। इसके बाद संत रविदास की प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे और श्रद्धालुओं को संबोधित करेंगे।

यहां लगभग 1.30 घंटे के कार्यक्रम के बाद बीएचयू हेलीपैड आएंगे और हेलीकॉप्टर से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे, एयरपोर्ट से सड़क मार्ग होते हुए कारखियां एग्रो पार्क जाएंगे। फिर काशी बनारस संस्कृत अमूल प्लांट का निरीक्षण के बाद कर किया हूं एग्रो पार्क परिसर से 13167.07 करोड़ रुपए की 35 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें अमूल प्लांट समेत 10972.00 करोड़ रुपये की 23 योजनाओं का लोकार्पण और 2195.07 करोड़ रुपये की 12 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

पीएम परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद लगभग 3:30 बजे पीएम बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Updated On 23 Feb 2024 5:31 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story