नए साल का आगाज हो चुका है। ऐसे में कई नियमों में भी बदलाव हुआ है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए भी बहुत जरूरी है। आधार कार्ड, ITR फाइल करने से लेकर कई नियमों में बदलाव हो गया है। आपके लिए इन्हें जानना बहुत जरूरी हो जाता है। तो चलिये आपको इन चीजों के बारे में बताते हैं-

अगर आप आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको फीस का भुगतान करना होगा। जबकि इससे पहले आधार कार्ड अपडेट करने पर कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होता था। 31 दिसंबर 2023 तक बिल्कुल फ्री में आधार अपडेट किया जा सकता है। 1 जनवरी 2024 से आपको किसी भी तरह का बदलवा करवाने के लिए 50 रुपए का भुगतान करना होगा। ये नियम आधार कार्ड को लेकर आया है।

ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 थी। अगर आप तय सीमा से पहले ऐसा नहीं करते हैं तो ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन भी लिया जा सकता है। देर से ITR फाइल करने पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। ये जुर्माना 5 लाख से ज्यादा आय वालों के लिए है, जबकि 5 लाख रुपए से कम आय वाले यूजर्स पर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।

SIM Card को लेकर भी नियमों में बदलाव हो चुका है। अब आपको सिम कार्ड लेने के लिए E-Verification करवानी होगी। इसके बिना सिम कार्ड ईशू नहीं किया जाएगा। जबकि पहले ऐसा नहीं होता था। ये नियम भी 1 जनवरी से लागू हो चुका है। आपको भी सुनकर हैरानी हो रही होगी। हालांकि इसमें नया सिम कार्ड लेने में कोई परेशानी नहीं होने वाली है। बस सिम कार्ड ईशू करने से पहले पूरी जांच की जाएगी।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story