कानपुर। ईडी ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी के कानपुर घर पर छापेमारी की। यह टीम उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से भेजी गई थी। ईडी की टीम ने इरफान के छोटे भाई रिज़वान सोलंकी के घर पर भी रेड मारी।

बता दें कि इरफान सोलंकी पर नज़ीर फातिमा नामक महिला को परेशान करने, ज़मीन हड़पने और उसके घर में आग लगाने के साथ - साथ लगभग 15 से ज्यादा मुकदमें दर्ज हैं। विधायक पर फर्जी आधार कार्ड से फर्जी हवाई यात्रा करने और बांग्लादेशी नागरिकों को फर्जी भारतीय नागरिकता मुहैया कराने का भी आरोप है।

इससे पहले, सोलंकी ने राज्यसभा चुनाव के दौरान वोट डालने के लिए अर्जी भी दाखिल की थी । हालांकि, कोर्ट ने उनकी अर्जी को उसी वक्त खारिज कर दिया था ।

इरफान और रिज़वान दोनो ने दिसंबर 2022 को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था और तबसे दोनो भाई महाराजगंज जेल में बंद हैं। इन सब के दौरान इरफान ने खुदको निर्दोष बताते हुए यह भी कहा था कि उन्हें फसाया जा रहा है।

छापा मारे जाने वाले लोगों में से अरशद सोलंकी जो की रिज़वान के भाई हैं, वह भी शामिल हैं। इस वक्त उनसे उनके आवास पर पूछताछ जारी है। खबर आई है की जांच एजेंसी ने छापेमारी शुरू होते ही सोलंकी के परिसर में सी सी टीवी कनेक्शन भी काट दिए है।

इरफान सोलंकी से करीबी तौर पर जुड़े हाजी वासी नामक बिल्डर जिनका नाम जाजमऊ आगजनी मामले में भी आगे आया था, उनके घर पर भी तलाशी जारी है।

बता दें , कि दिनांक 14 मार्च को इरफान के खिलाफ दर्ज आचार संहिता उलंघन और आगजनी के मुकदमे की फैसला आना तय हुआ है ।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story