गोवा, 18 मार्च (हि.स.)। हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के रोमांचक सत्र 2022-23 को अपना नया चैम्पियन मिलने वाला है, जब एटीके मोहन बागान और बेंगलुरू एफसी चमकदार ट्रॉफी के लिए शनिवार को गोवा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले जाने वाले फाइनल में भिड़ेंगे। इस मुकाबले में जीत मैरिनर्स को पहली बार हीरो आईएसएल खिताब दिला सकती है, जबकि सीजन 2018-19 के विजेता ब्लूज को दूसरी बार चैम्पियन बना सकती है।

एटीकेएमबी पांच मैचों में अजेय रहकर फाइनल तक पहुंची है, जहां कोलकाता के क्लब ने इन मुकाबलों में केवल एक ही गोल खाया है और चार क्लीन शीट रखी।

लीग चरण में क्लब की रक्षात्मक मजबूती का इस तथ्य से पता चलती है कि उसने पूरे सीजन में सिर्फ 17 गोल खाए। यह आंकड़ा उसे हैदराबाद एफसी के बाद लीग में दूसरी सर्वश्रेष्ठ रक्षात्मक टीम बनाता है। प्रीतम कोटाल और ब्रेंडन हैमिल की मजबूत डिफेंसिव लाइन ने मैरिनर्स को इस उपलब्धि को हासिल करने योग्य बनाया है।

हालांकि, पिछले चार मैचों में हैमिल के स्थान पर खेले स्लावको दमजानोविक मैरिनर्स की डिफेंस की जान बन गए हैं क्योंकि एटीके मोहन बागान ने उन सभी मुकाबलों में क्लीन शीट रखी है। आशीष राय दाहिने फ्लैंक पर खतरनाक रहे हैं। मुख्य कोच जुआन फेरांडो को अटैक में आशिक कुरुनियन की कमी खल सकती है, लेकिन एटीकेएमबी कोच उनके खेलने को लेकर काफी सकारात्मक हैं। आशिक के अपने पूर्व क्लब के खिलाफ खेलने को लेकर मूल्यांकन फाइनल से पहले ट्रेनिंग में किया जाएगा।

मैरिनर्स के हेड कोच जुआन फेरांडो ने कहा, “पिछले कुछ मैचों में वे (बेंगलुरु एफसी) बहुत शानदार रहे हैं और आत्मविश्वास से खेले हैं। वे मैदान पर एक मजबूत टीम की तरह दिखते हैं। इसलिए मैच की शुरुआत से ही खेल को नियंत्रित करना बेहद जरूरी होगा। हमेशा की तरह हमारा ध्यान अपनी टीम पर है, और हमें अपनी योजना पर भरोसा है।”

सेमीफाइनल में सडेनडेथ (पेनल्टी शूटआउट) पर लीग शील्ड विजेता मुम्बई सिटी एफसी को हराने के बावजूद बेंगलुरू एफसी को दूसरे चरण में साल की पहली रेगुलेशन-टाइम हार का सामना करना पड़ा। ब्लूज दस मैच जीतने की दौड़ में थे, इससे पहले आइलैंडर्स ने बराबरी हासिल की और फिर अंततः पेनल्टी शूटआउट में हार गए।

ब्लूज के हेड कोच साइमन ग्रेसन ने सुनील छेत्री को एक प्रभावी स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में इस्तेमाल किया है और पिछले पांच मैचों में 38 वर्षीय स्ट्राइकर ने मैदान पर उतरकर तीन मौकों पर महत्वपूर्ण गोल किए हैं। ग्रेसन संभवतः छेत्री को फिर से बेंच पर बैठाएंगे और एक अपरिवर्तित एकादश को मैदान में उतारेंगे, जबकि रॉय कृष्णा और शिवशक्ति नारायणन मैच की शुरुआत कर सकते हैं। शिवशक्ति ने पिछले मैच के एकमात्र गोल में सहायता प्रदान की थी।

हेड कोच ग्रेसन ने कहा, “उनके जैसी गुणी, अनुभवी और पेशेवर खिलाड़ी को छोड़ना वास्तव में कठिन निर्णय है। लेकिन भले ही वो सुनील छेत्री हो या फिर रोहित कुमार हो, मुझे एक कोच के रूप में वो करना होगा जो मुझे लगता है कि सही निर्णय है।” उन्होंने कहा, “(एटीकेएमबी) रक्षात्मक रूप से बहुत मजबूत हैं, उसके पास कुछ अच्छे डिफेंडर हैं, और उन स्थानों के लिए अच्छी प्रतिस्पर्धा है। हम प्रतिद्वंदियों का सम्मान करेंगे लेकिन मुझे यकीन है कि उन्हें पता होगा कि हमारी टीम में कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं। उम्मीद है कि मैच के बाद जब हम बात कर रहे होंगे तो यह आईएसएल और भारतीय फुटबॉल के लिए अच्छा विज्ञापन होगा।”

पिछले छह हीरो आईएसएल मुकाबलों में, बेंगलुरू एफसी ने केवल एक बार एटीकेएमबी को हराया है, जब दोनों टीमें पिछले महीने विवेकानंद युबा भारती क्रीड़ांगन में भिड़ी थीं। मैरिनर्स ने ब्लूज को चार बार हराया है। एक बार दोनों बराबरी पर रहे थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 21 March 2023 2:33 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story