गोवा, 18 मार्च (हि.स.)। एटीके मोहन बागान और बेंगलुरू एफसी के बीच शनिवार को गोवा में खेले जाने वाले हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2022-23 के फाइनल के बाद पुरस्कार समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें इस सीजन के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और क्लबों को इनाम बांटे जाएंगे। फाइनल के विजेता हीरो आईएसएल ट्रॉफी उठाएंगे और 6 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि अपने साथ ले जाएंगे, जबकि उप-विजेता को 2.5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

हीरो आईएसएल इस सीजन में बेहतरीन व्यक्तिगत प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी ट्रॉफी और नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करेगा। सीजन के बेस्ट ओवरऑल प्लेयर को अपनी टीम के प्रदर्शन में उत्कृष्ट व्यक्तिगत योगदान के लिए हीरो ऑफ द लीग खिताब से से सम्मानित किया जाएगा और गोल्डन बॉल प्रदान की जाएगी। गोल्डन बूट अवार्ड के लिए कांटे का मुकाबला जारी है और यह पुरस्कार उस खिलाड़ी को प्रदान किया जाएगा जिसने सीजन में सबसे अधिक गोल किए हैं।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द लीग अवार्ड सबसे अपेक्षित पुरस्कारों में एक होगा। यह ट्रॉफी और नकद पुरस्कार लीग के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी को दी जाएगी, जिसने सीजन के दौरान अपनी अतुलनीय प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए भरपूर दमखम दिखाया हो।

हीरो आईएसएल के इस सीजन में 100 से अधिक अंडर-23 खिलाड़ी उभर कर सामने आए हैं और भारत के भविष्य के सितारों के प्रति इस प्रतिबद्धता दिखाने के लिए ग्रासरूट अवार्ड दिया जाएगा। यह पुरस्कार उस क्लब को प्रदान किया जाएगा जिसने अपने विकास कार्यक्रमों के माध्यम से जमीनी स्तर पर भारतीय फुटबॉल के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। अगले दशक में भारत के फुटबॉल के स्तर को ऊपर उठाने के उनके प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

जिंदल पैंथर गोल्डन ग्लव अवार्ड उस गोलकीपर को दिया जाएगा जिसने सीजन में सबसे ज्यादा क्लीन शीट अर्जित की हो। इस पुरस्कार के विजेता को उसके असाधारण गोलकीपिंग कौशल के लिए ट्रॉफी और नकद पुरस्कार मिलेगा।

बेस्ट पिच अवार्ड भी इस लाइन-अप का हिस्सा होगा और सीजन के दौरान खेल के मैदान का शानदार ढंग से रखरखाव के लिए ग्राउंड क्रू को सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार के विजेता को प्रत्येक मैच के लिए अपने प्लेइंग वेन्यू को शानदार स्थिति में रखते हुए खेल के स्तर को बढ़ाने के प्रयासों के लिए ट्रॉफी और नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

फाइनल के बाद 117 मैचों वाला हीरो इंडियन सुपर लीग 2022-23 सीजन समाप्त हो जाएगा, और उससे ठीक पहले गोवा में फन कार्निवल का आयोजन होगा, जिसमें देश के सबसे प्रतिष्ठित डीजे में से एक डीजे चेतस बॉलीवुड मैश-अप्स से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। मैश-अप के बाद गोवा का बैंड ए26 किक-ऑफ से पहले प्रशंसकों के लिए मनोरंजन का स्थानीय तड़का लगाएगा। कार्निवल में इंटरैक्टिव गेम्स के साथ फीफा मोबाइल स्टॉल और बच्चों के लिए हैम्लेयस द्वारा तैयार गेमिंग जोन भी होंगे, जो लीग की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों के बीच अंतिम भिड़ंत को देखने के लिए फतोर्दा स्थित पीजेएन स्टेडियम में आए परिवारों और बच्चों के लिए एक मनोरंजक यादगार शाम तैयार करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 21 March 2023 2:33 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story