कानपुर, 21 मार्च (हि.स.)। खेलो इंडिया के तहत कानपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद सत्यदेव पचौरी ने मंगलवार को खेल समिति का गठन किया है। भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता अनूप पचौरी को जिला संयोजक एवं रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य विजय मिश्रा को जिला सह संयोजक की जिम्मेदारी दी है। यह जानकारी अनूप पचौरी ने दी।

उन्होंने बताया कि नगर संसदीय क्षेत्र के सभी 85 वार्डों में खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए मानकों के अनुरूप अप्रैल माह में कबड्डी खेल का आयोजन किया जाएगा। भव्य आयोजन को लेकर सांसद सत्यदेव पचौरी ने नगर में होने वाले आयोजन एवं खिलाड़ियों के चयन के साथ ही जिला उत्तर एवं दक्षिण क्षेत्र के वॉलिंटियर्स की नियुक्त से पहले मंगलवार को (सांसद खेल स्पर्धा-2023) कबड्डी खेल आयोजन समिति के संयोजक व सह संयोजक की नियुक्ति की। जिसकी औपचारिक घोषणा करते हुए भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता अनूप पचौरी को जिला संयोजक एवं रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य विजय मिश्रा को सांसद खेल स्पर्धा 2023 खेल आयोजन समिति का जिला सह-संयोजक बनाया गया है।

आगामी सप्ताह में सभी वार्डों में कबड्डी खिलाड़ियों एवं चयन समिति पैनल का चयन कर अंतिम सूची रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

सांसद पचौरी ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में प्रत्येक राज्य में सभी सांसदों द्वारा खेल स्पर्धा करवाया जाने का निर्देश हुआ है। इसी क्रम में आगामी अप्रैल माह में जनपद कानपुर में भी मेरे लोकसभा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पूरे लोकसभा क्षेत्र में मंडल स्तर एवं विधान सभा सहित वार्ड स्तर पर भी कबड्डी खेल का आयोजन कराया जायेगा।

जिला स्तरीय चयन समिति का भी बनेगा पैनल

यह पैनल पार्टी के वार्ड एवं मंडल संयोजकों द्वारा प्रत्येक वार्ड के उक्त सांसद कबड्डी खेल स्पर्धा जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेतु खिलाड़ियों का चयन करेंगे। जिसके बाद खेल आयोजन समिति के संयोजक एवं सह संयोजक सहित चयन समिति पैनल द्वारा पारदर्शी व्यवस्था के तहत खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। खेल आयोजन समिति के सह-संयोजक विजय मिश्रा ने बताया कि इस खिलाड़ी चयनकर्ताओं के पैनल में पार्टी के प्रमुख विंग के सदस्यों के साथ-साथ क्रीड़ा भारती, संघ एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के भी सदस्य भी होंगे।

हर वार्ड में होगा कबड्डी खिलाड़ियों की टीमों का चयन...

नगर संसदीय क्षेत्र को दो भागों में (जिला उत्तर एवं जिला दक्षिण) में विभाजित करते हुए सर्व प्रथम वार्ड स्तरीय टीमों का गठन किया जाय। सांसद खेल स्पर्धा खेल आयोजन समिति के जिला संयोजक अनूप पचौरी ने बताया की प्रत्येक वार्ड से एक टीम ली जाएगी, जिनका आपसी मैच करवाकर फिर विधान सभा और मंडल स्तरीय मैच नगर के विभिन्न पार्कों एवं क्रीड़ा स्थलों में आयोजित होगा। इस प्रकार सभी टीमों के बीच 15 दिवस में कुल 85 मैच होंगे। इनमें विजयी 11 टीमों में फिर क्वार्टर फाइनल सेमीफाइनल एवं फाइनल मैच खिलाया जाएगा। आखिरी तीन मैच ग्रीन पार्क स्टेडियम में सम्पन्न होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर

Updated On 22 March 2023 12:52 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story