मणिपुर, 22 मार्च (हि.स.)। इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (आईआईएस) मणिपुर जूडो एसोसिएशन (एमजेए) के सहयोग से आईआईएस-संगई कप के पहले संस्करण का आयोजन करेगा। संगई कप का आयोजन 31 मार्च से 2 अप्रैल तक होगा। एमजेए पहले आयोजन की मेजबानी करेगा।

सब-जूनियर, कैडेट और जूनियर आयु समूहों में आईआईएस-संगई कप के लिए पूर्वोत्तर जूडो चैम्पियनशिप का संस्करण, एसएआई कॉम्प्लेक्स, ताकीलपत, इंफाल में आयोजित किया गया।

चैंपियनशिप का आयोजन इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन (आईजेएफ) और जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया (जेएफआई) प्रतियोगिता के नियमों और विनियमों और खेल संहिता के अनुसार किया जाएगा।

आईआईएस और एमजेए के बीच रणनीतिक साझेदारी की घोषणा के बाद, राज्य में जूडो के खेल के लिए एक संरचित एथलीट विकास मार्ग बनाने और भारतीय जुडोका को वैश्विक स्तर पर सफलता हासिल करने में मदद करने के उद्देश्य से,आईआईएस-संगई कप इस क्षेत्र से नई प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और उनकी पहचान करने की दिशा में पहला कदम होने जा रहा है।

प्रतियोगिता के बारे में बात करते हुए इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के सीईओ रुश्दी वारले ने कहा, आईआईएस-संगई कप जूडो कार्यक्रम के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में पहला कदम है। पूर्वोत्तर हमेशा सभी प्रकार के खेलों, विशेषकर जूडो के लिए खेल प्रतिभाओं का केंद्र रहा है। टूर्नामेंट हमें प्रतिभा के समुद्र में गहराई तक जाने में मदद करेगा जो मणिपुर और पूरे क्षेत्र को पेश करना है। इसके अलावा, हम इन जूडोकाओं की क्षमताओं का विश्लेषण करने और समझने के लिए टूर्नामेंट में अपने कुछ सर्वश्रेष्ठ स्काउट्स भेजेंगे और साथ ही उन्हें अपने सहयोगी जूडो कार्यक्रम में शामिल करेंगे।

सोइबाम इंद्रकुमार महासचिव एमजेए ने कहा,“जमीनी स्तर से कुलीन प्रशिक्षण तक जूडो को एक बढ़ते खेल के रूप में बढ़ावा देने के हमारे प्रयास में, आईआईएस-संगई कप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। जबकि टूर्नामेंट भविष्य में आने वाली बड़ी चीजों की शुरुआत है, यह निश्चित रूप से इस क्षेत्र से अधिक जुडोका को नामांकित करने और सहयोगी जूडो कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आकर्षित करेगा। आईआईएस ने मणिपुर राज्य में मौजूद कच्ची प्रतिभा को और विकसित करने के लिए एक आदर्श रोडमैप तैयार किया है और हम उस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं। हम एक सफल टूर्नामेंट की उम्मीद कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 22 March 2023 1:35 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story