राउरकेला, 16 मार्च (हि.स.)। एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-2023 घरेलू खेलों में टीम के प्रदर्शन से उत्साहित कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम वास्तव में टीम इंडिया के लिए भाग्यशाली है।

भारत ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग में विश्व चैंपियन जर्मनी को 3-2 और 6-3 से हराया और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 व 2-2 (4-3 शूटआउट) से जीत हासिल की।

हॉकी इंडिया द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ने कहा,हम यहां राउरकेला में अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए खुश हैं। हमने यहां इस शानदार स्टेडियम में एक भी मैच नहीं गंवाया है। निश्चित रूप से बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम हमारे लिए बहुत भाग्यशाली है। जब आपको प्रशंसकों से इतना प्यार और प्रोत्साहन मिलता है। हम वहां जाना चाहते हैं और हर मैच जीतना चाहते हैं।

राउरकेला, ओडिशा में भारत की शानदार उपलब्धि ने उन्हें एफआईएच हॉकी प्रो लीग में पूल में शीर्ष पर पहुंचा दिया है। टीम अब आठ मैचों में 19 अंकों के साथ शीर्ष पर है और स्पेन से आगे है, जिसके आठ मैचों में 17 अंक हैं, इसके बाद अर्जेंटीना 12 मैचों में 13 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। मौजूदा विश्व चैंपियंस जर्मनी 8 मैचों के बाद 11 अंकों के साथ पूल में नंबर 4 पर है।

इस परिणाम ने भारत को एफआईएच विश्व रैंकिंग में भी ऊपर चढ़ने में भी मदद की है। इस साल के प्रो लीग आउटिंग से पहले जब भारत ने घर पर अपना अभियान शुरू किया था, तब वह नंबर 6 पर था, जबकि जर्मनी नंबर 1 और ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर था। भारतीय पक्ष अब विश्व चैंपियन जर्मनी के बाद रैकिंग में चौथे स्थान पर है।

हरमनप्रीत, जो वर्तमान में एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-2023 में 11 गोल के साथ अग्रणी गोल-स्कोरर हैं, ने कहा, मुझे लगता है कि ये चीजें (विश्व रैंकिंग) हमारे लिए बहुत मायने नहीं रखती हैं। जब हम खेलते हैं तो हम इसे ध्यान में नहीं रखते हैं। हमारी एकमात्र प्राथमिकता अपने मौके को भुनाना और प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाए रखना था। कुछ युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर भी मिला, जिन्होंने खुद के साथ-साथ टीम के लिए भी बहुत अच्छा किया।

ओलंपिक योग्यता दांव पर होने के साथ एक महत्वपूर्ण वर्ष में फॉरवर्ड लाइन में सेल्वम कार्थी और सुखजीत का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है।

कार्थी अब एफआईएच हॉकी प्रो लीग में चौथे सबसे ज्यादा गोल करने वाला खिलाड़ी हैं, जबकि सुखजीत और अभिषेक क्रमशः 7वें और 8वें शीर्ष स्कोरर हैं।

हरमनप्रीत ने कहा, राउरकेला में इस दौरे से हमारे लिए कई सकारात्मक चीजें हैं जो हमें आगामी एशियाई खेलों की तैयारी में मदद करेंगी।

राउरकेला में इन मैचों में टीम की सफलता में योगदान देने वाला एक और बड़ा कारक टीम का बेहतर ऑन-फील्ड संचार और पेनल्टी शूटआउट के दौरान गोलकीपर श्रीजेश द्वारा लिया गया महत्वपूर्ण निर्णायक वीडियो रेफरल भी शामिल था।

हरमनप्रीत ने कहा, हां, श्रीजेश द्वारा लिया गया रेफरल हमारी जीत के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण था। उनके पास वर्षों का अनुभव है और वे खेल के अद्यतन नियमों को समझते हैं लेकिन मैच के महत्वपूर्ण क्षणों में हमारी टीम द्वारा कुछ अन्य वीडियो रेफरल भी बहुत महत्वपूर्ण थे, यह कुछ ऐसा है जिस पर हम अपने प्रशिक्षण में भी काम करते हैं। ऑन-फील्ड संचार भी इस बार बहुत बेहतर था, और हम इस पर निर्माण करना जारी रखेंगे।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम 17 मार्च, 2023 को होने वाले प्रतिष्ठित 5वें हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कारों के लिए आज राउरकेला से नई दिल्ली की यात्रा करेगी, जिसके बाद राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में फिर से इकट्ठा होने से पहले टीम को दो सप्ताह का ब्रेक मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 21 March 2023 2:34 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story