जोहान्सबर्ग, 18 मार्च (हि.स.)। दक्षिण अफ्रीका की विकेटकीपर बल्लेबाज त्रिशा चेट्टी ने पीठ की चोट के कारण क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है. जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 21 साल के करियर का अंत हो गया।

34 वर्षीय चेट्टी ने जनवरी 2007 में दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण किया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 138 एकदिवसीय, 82 टी20 इंटरनेशनल और दो टेस्ट मैच खेला।

स्टंप्स के पीछे, चेट्टी, जो डरबन से हैं, ने एक दिवसीय प्रारूप में 184 शिकार किए हैं। उन्होंने विकेट के पीछे 133 कैच और 51 स्टंपिंग किये हैं व इस मामले में इंग्लैंड की सारा टेलर और भारत की अंजू जैन के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की है। छोटे प्रारूप में, चेट्टी ने अगस्त 2007 में अपना टी20ई पदार्पण करने के बाद 70 बल्लेबाजों (42 कैच और 28 स्टंपिंग) को विकेट के पीछे आउट किया।

दाएं हाथ की बल्लेबाज चेट्टी ने 16 अर्धशतक और 2016 में आयरलैंड के खिलाफ 95 के शीर्ष स्कोर के साथ 2,703 एकदिवसीय रन बनाए हैं। इस बीच, टी20 प्रारूप में चेट्टी ने 88.09 के स्ट्राइक रेट से पांच अर्द्धशतक सहित 1117 रन बनाए हैं।

चेट्टी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, मुझे अभी भी वह क्षण याद है, जब मैं 2007 में दक्षिण अफ्रीकी टीम की जर्सी में पहली बार मैदान पर उतरी थी। पिछले 16 वर्षों से, अपने देश का प्रतिनिधित्व करना और इसके लिए खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही है। हर बार जब मैंने अपनी दक्षिण अफ्रीकी किट खींची तो मुझे ऐसा करने में सम्मानित महसूस हुआ।

उन्होंने आगे कहा, लेकिन अब, पिछले 5 वर्षों से बार-बार होने वाली पीठ की चोट के कारण, अब समय आ गया है कि मैं अपने जूते टांग दूं और दस्ताने पर धूल जमने दूं। मैंने खेलते रहने के लिए हर संभव कोशिश की है और जितना हो सके उतना जोर दिया है लेकिन मेरा शरीर संकेत दे रहा है कि उसके पास देने के लिए और कुछ नहीं है और अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का समय आ गया है।

उन्होंने कहा, यह मेरे लिए एक आसान निर्णय नहीं था, और अब भी, मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मेरा करियर खत्म हो गया है। हालांकि, मेरा क्रिकेट करियर एक जीवन बदलने वाला अनुभव रहा है, जिसे मैं बिना किसी पछतावे और पूरे दिल से देखती हूं। मैं सभी उतार-चढ़ावों, सफलताओं और नुकसानों के दौरान मेरे साथ रहने के लिए मैं अपने माता-पिता, परिवार और दोस्तों की बहुत आभारी हूं। उनके समर्थन के बिना, मैं कभी भी इस यात्रा को पूरा करने में सक्षम नहीं होती।

मैं क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका, केजेडएन क्रिकेट यूनियन, एसएसीए, कोच, सपोर्ट स्टाफ और टीम के साथियों को अपने करियर के दौरान मेरा साथ देने के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। आप सभी ने मेरी यात्रा को इतना अद्भुत बना दिया है। क्रिकेट ने मुझे अनुशासित होने के नाते, पेशेवर होने का क्या मतलब है और टीम का खिलाड़ी कैसे बनना है, ये सारी चीजें सिखाया है। इसके लिए, मैं हमेशा आभारी रहूंगी। आखिर में, वर्षों से सभी समर्थन के लिए प्रशंसकों को धन्यवाद। मैं इसे कभी नहीं भूलूंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 21 March 2023 2:33 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story