नई दिल्ली, 20 मार्च (हि.स.)। युवा मामलों और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना, तुर्किए में 61 दिन के प्रशिक्षण प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

नीरज, जिन्होंने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) फंडिंग के तहत पिछले साल भी ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में प्रशिक्षण लिया था, 1 अप्रैल को तुर्किए जाएंगे और 31 मई तक वहां रहेंगे। टॉप्स फंडिंग में नीरज, उनके कोच क्लाउस बार्टोनिट्ज़, उनके फिजियोथेरेपिस्ट का हवाई किराया, बोर्डिंग, लॉजिंग, चिकित्सा बीमा, और स्थानीय परिवहन लागत शामिल है।

इसके अलावा एमओसी द्वारा अन्य महत्वपूर्ण प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई, जिसमें गोल्फ सेट उपकरण की खरीद के लिए वित्तीय सहायता, बधिर ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता दीक्षा डागर के लिए एक व्यक्तिगत कोच, फिटनेस और पोषण प्रशिक्षक की भर्ती और बैडमिंटन खिलाड़ी प्रियांशु राजावत के लिए स्विस ओपन, स्पेन मास्टर्स और ऑरलियन्स मास्टर्स में भागीदारी के लिए वित्तीय सहायता व शटलर शंकर मुथुसामी के लिए ओरलेन पोलिश ओपन और स्लोवेनिया योनेक्स ओपन में भागीदारी के लिए वित्तीय सहायता शामिल है।

बता दें कि दो हफ्ते पहले, युवा मामलों और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल ने डबल ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु के अपने कोच विधि चौधरी और फिटनेस ट्रेनर श्रीकांत मदापल्ली को ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप, स्विस ओपन और स्पेन मास्टर्स में उनके साथ जाने के लिए आर्थिक रूप से सहायता करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी थी ।

वित्तीय सहायता से उनके वीजा, विमान किराया, यात्रा, आवास, बोर्डिंग और भोजन की लागत सहित अन्य खर्चों को कवर किया जाएगा और उन्हें अन्य खर्चों के लिए दैनिक भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा एमओसी ने भारतीय निशानेबाज और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता अनीश भानवाला के जर्मनी में विदेशी कोच राल्फ शुमान के तहत प्रशिक्षण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। वह कुल 28 दिनों तक सुहल में प्रशिक्षण लेंगे और मार्च के अंतिम सप्ताह में जर्मनी के लिए उड़ान भरेंगे। टॉप्स वित्तीय सहायता में अनीश के कोच, प्रशिक्षण के अलावा हवाई किराया, वीजा, यात्रा, आवास, बोर्डिंग और भोजन की लागत भी शामिल होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 21 March 2023 2:32 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story