नई दिल्ली, 21 मार्च (हि.स.)। खेल मंत्रालय की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) ने स्टार पहलवानों बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के क्रमश: किर्गिस्तान और पोलैंड में ट्रेनिंग करने के अनुरोध को मंजूरी दे दी है।

बजरंग ने 16 दिनों के लिए चोलपोन-अटा, किर्गिस्तान में प्रशिक्षण का अनुरोध किया, जबकि विनेश 11 दिनों के लिए पोलैंड के स्पाला में ओलंपिक तैयारी केंद्र में प्रशिक्षण लेना चाहती थीं।

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि वित्तीय सहायता में एथलीटों के हवाई टिकट, प्रशिक्षण, बोर्डिंग और आवास की लागत सहित शिविर के खर्च और हवाईअड्डा स्थानांतरण, बीमा और आंतरिक यात्रा जैसी विविध लागत, अन्य खर्चों के अलावा अतिरिक्त खर्च शामिल होंगे।

टॉप्स विनेश के अभ्यास साथी - संगीता फोगाट और फिजियोथेरेपिस्ट अश्विनी जीवन पाटिल और बजरंग के कोच सुजीत मान, फिजियोथेरेपिस्ट आनंद कुमार, शक्ति और कंडीशनिंग विशेषज्ञ काजी किरोन मुस्तफा हसन के खर्चों को भी कवर करेगा।

इस बीच, कुश्ती के लिए ओवरसाइट कमेटी द्वारा आयोजित चयन परीक्षणों के आधार पर, आगामी सीनियर एशियाई चैंपियनशिप 2023 में भाग लेने के लिए भारतीय टीम के लिए एक राष्ट्रीय कोचिंग शिविर भी आयोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सोनीपत क्षेत्रीय केंद्र में आयोजित किया जाएगा और इसमें 108 पहलवान शामिल होंगे। इन 108 पहलवानों (36 महिलाएं, 33 ग्रीको रोमन और 39 फ्रीस्टाइल पहलवान) में पुरुषों के फ्री-स्टाइल और ग्रीको रोमन पहलवान भी शामिल होंगे, जो पहले से ही साई सोनीपत में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील

/दधिबल

Updated On 21 March 2023 2:31 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story