यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) पर लगा निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया है। बता दें कि, UWW ने पिछले साल 23 अगस्त को भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता अनिश्चित काल तक के लिए रद्द कर दी थी। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने निलंबन की समीक्षा करने के लिए 9 फरवरी को बैठक की थी और उसमें शर्तों के तहत निलंबन हटाने का फैसला लिया गया।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने WFI पर लगा निलंबन हटाते हुए शर्त रखी की भारतीय कुश्ती महासंघ को यूडब्ल्यूडब्ल्यू को तुरंत लिखित में यह गारंटी देनी होगी कि सभी पहलवानों को बिना किसी भेदभाव के डब्ल्यूएफआई के प्रतियोगिताओं, विशेष रूप से ओलंपिक खेलों और किसी भी अन्य प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भाग लेने दिया जाएगा।

बैठक में लिया बड़ा फैसला

बता दें कि, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने निलंबन के अलावा समीक्षा के लिए 9 फरवरी को बैठक की और सभी तत्वों और सूचनाओं पर विचार करते हुए निलंबन हटाने का फैसला किया। WFI को अपने एथलीट कमिशन के चुनाव दोबारा कराने होंगे। इस कमिशन के लिए उम्मीदवार एक्टिव एथलीट होंगे। वहीं चार या इससे ज्यादा साल पहले रिटायरमेंट लेने वाले एथलीट इसमें चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। ये चुनाव ट्रायल या किसी सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के दौरान होंगे। लेकिन ये चुनाव 1 जुलाई 2024 से पहले होंगे।

इस गैर-भेदभाव में वे तीन पहलवान- साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट भी शामिल हैं, जिन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ कथित रूप से यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने आगे कहा कि वह पहलवानों के संपर्क में है और आने वाले दिनों में उनसे संपर्क करेगा.

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story