यूपीएससी परीक्षा के लिए 16 अप्रैल को परिणाम घोषित कर दिए गए है। इस परीक्षा में कुल 1016 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की। वहीं यूपीएससी परीक्षा 2023 में प्रथम रैंक पर आदित्य श्रीवास्तव ने बाजी मारी। परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों में बेहद खुशी और उल्लास नजर आ रहा है। रैंक धारकों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं उन्होंने न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए अपनी खुशी को जाहिर किया और महत्वपूर्ण टिप्स भी साझा किया। आईए जानते हैं क्या कहना रहा यूपीएससी परीक्षा 2023 को पास करने वाले टॉपर्स का..

UPSC प्रथम रैंक धारक आदित्य श्रीवास्तव ने बताया, "मैं और मेरा परिवार बहुत खुश हैं। ये मेरा तीसरा प्रयास था। मेहनत करनी पड़ी, लगातार अपनी खामियों को पहचानना और सुधारना, उसके कारण सफर थोड़ा चुनौतीपूर्ण था। मैं भगवान से प्रार्थना कर रहा था कि मुझे 70 के अंदर रैंक दिलवा दें ताकि में IAS बन पाऊं।"

UPSC परीक्षा में टॉप 3 रैंक प्राप्त करने वाली अनन्या रेड्डी का कहना रहा कि मेरा ग्रेजुएशन होने के बाद मैंने उपस्क की तैयारी शुरु की थी। इस बार मेरा पहला प्रयास था। जिसमें मैंने सफलता हासिल की है. मुझे बहत खुशी है।

UPSC 2023 परीक्षा में 7वीं रैंक प्राप्त करने वाली अनमोल राठौड़ ने कहा, "... पिछले साल मैंने जम्मू-कश्मीर सिविल सेवा परीक्षा दी थी, जिसमें मैंने पहली रैंक हासिल की थी, और साथ-साथ मैं UPSC की तैयारी कर रही थी। यह मेरा तीसरा प्रयास था... मैंने कोई कोचिंग नहीं ली और बुनियादी प्रक्रिया का पालन किया जिसकी सभी अनुशंसा करते हैं... मैं हमेशा समस्या का हिस्सा बनने के बजाय समाधान का हिस्सा बनना चाहती थी..." उन्होंने कहा कि मेरे मन में हमेशा से ये रहा है कि मैं पार्ट ऑफ द सॉल्यूशन रहूं, देश के लिए कोई अच्छा काम करूं, तो बस इसी सोच के साथ प्रेरित होकर मैंने यूपीएससी का एग्जाम दिया था और अब रिजल्ट आ गया। इससे देश खुशी है।

UPSC परीक्षा में 8वां रैंक प्राप्त करने वाले आशीष कुमार ने कहा कि दिन में 6 से 8 घंटे तक पढाई करनी चाहिए और बैंक भी लें। लाइफ में फेलिअर आते हैं लेकिन हमें कभी हार नहीं मनानी चाहिए। निरंतरता बनी रहनी चाहिए. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप से तैयारियां बेहतर होती हैं। मेरे लिए हार्डकॉपी से पढ़ना ज्यादा अच्छा था तो मैंने ऑफलाइन मोड में अपनी तयारी की थी।

वहीं UPSCपरीक्षा में 13वीं रैंक पाने वाली मेधा आनंद ने बताया कि जॉब के साथ-साथ पढाई करने में मेरे दोस्तों और सहयोगियों मेरी बहुत मदद की। आज मेरी जो सफलता है इसका श्रेय सभी को जाता है।

UPSC परीक्षा में टॉप 16 पर आने वाले परीक्षार्थी अयान जैन ने कहा कि मेरे माता पिता और शिक्षकों की भूमिका मेरे इस सफलता में बहुत अहम् निभाती थी मैंने पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करते हुए पढाई की, मैंने कोचिंग क्लासेज ली थी और ये मेरा तीसरा प्रयास था। यहीं उम्होने यह भी कहा कि हमें अगर समझ आ रहा है कि हमारे गलती क्या है तो हम उसे सुधारना चाहिए और हार नहीं मनानी चाहिए।

परीक्षा में 18वां रैंक प्राप्त करने वाली वर्धा खान ने कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं टॉप 20 में जगह बना पाऊंगी... यह मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत बड़ा क्षण है। यह मेरा दूसरा प्रयास था, मैं 2021 से तैयारी कर रही हूं। यह निश्चित रूप से एक चुनौतीपूर्ण रास्ता है लेकिन मेरे परिवार और दोस्तों ने मेरा बहुत साथ दिया..." वर्धा खान ने आगे कहा कि 2023 के पेपर को लेकर सभी काफी टेंशन में थे क्योंकि पेपर थोड़ा अलग आया था लेकिन मेरा मानना है कि अगर अपने अच्छे से अपनी तैयारी की है, बेसिक्स आपके मजबूत है और करंट अफेयर को अच्छे से अपने कंवर किया है तो ये मुश्किल नहीं है।

UPSC 2023 परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल करने वाले शिवम कुमार ने कहा, "यह एक सपने के सच होने जैसा है... मेरा परिवार और दोस्त इसके लिए पूरे श्रेय के पात्र हैं... यह एक निरंतर और सतत प्रयास है...'' उन्होंने कहा कि जब तक रिजल्ट नहीं आया था तब तक ऐसा लग रहा था कि क्या होगा, लेकिन अब बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। आने वाले समय में मेरी जहां भी जिस भी सेक्टर में पोस्टिंग होगी वहां मुझे अपना बेस्ट देना और देश में कुछ कंट्रीब्यूट करना है, तब जाकर लगेगा कि मैंने जस्टिस किया है।

UPSC परीक्षा में अनुया पिल्लई ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हुई रिजल्ट देखकर। मैंने बस रोजाना नियम से पढ़ाई की। मैंने कभी हार नहीं माना और आज बस रिजल्ट सबके सामने है। मैंने 8 से 9 घंटे तक पढ़ाई की। और महत्वपूर्ण प्रश्नों को जानने के लिए मैंने पिछले साल के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करते हुए पढ़ाई की थी।

Updated On 17 April 2024 7:48 AM GMT
Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story