भारत की सबसे कठिन परीक्षा कही जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा UPSC 2023 का परिणाम संघ लोकसेवा आयोग ने मंगलवार यानि 16 अप्रैल को जारी कर दिया है। UPSC 2023 की परीक्षा में फाइनल लिस्ट के अनुसार 1016 छात्र-छात्राओं ने बाजी मारी, जो भविष्य में अपने-अपने रैंक के हिसाब से IAS, IPS, IFS और केंद्रीय सेवाओं ग्रुप ‘क’ और ग्रुप ‘ख’ के पद पर तैनात होंगे।

इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है, जबकि दूसरे स्थान पर अनिमेष प्रधान रहे हैं। इसके बाद तीसरी रैंक अनन्या रेड्डी और चौथी रैंक पीके सिद्धार्थ रामकुमार ने हासिल की है। पांचवें स्थान पर रुहानी रही हैं।

बता दें कि UPSC की तरफ से जारी हुए इस फाइनल रिजल्ट की परीक्षा सितंबर 2023 में हुई थी। जिसके बाद इंटरव्यू 4 जनवरी से शुरू होकर 9 अप्रैल तक चला और अब 16 अप्रैल को फाइनल रिजल्ट्स जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी अपने रिजल्ट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in, upsconline.nic.in पर जाकर भी देख सकते हैं।

UPSC एग्जाम में टॉप 10 में आने वाले परीक्षार्थी

आदित्य श्रीवास्तव

अनिमेश प्रधान

डोनुरु अनन्या रेड्डी

पी के सिद्धार्थ रामकुमार

रूहानी

सृष्टि डबास

अनमोल राठौड़

आशीष कुमार

नौशीन

ऐश्वर्यम प्रजापति

साथ ही साथ बताते चलें कि CSE का एग्जाम पास करने के बाद UPSC की तरफ से कुल 1016 उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है। इसमें 347 सामान्य वर्ग (General Catagory), 115 आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWS), 303 अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), 165 अनुसूचित जाति (SC) और 86 अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के कैंडिडेट्स शामिल हैं।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story