नई दिल्ली। राज्यसभा में शनिवार को उस वक्त काफी हंगामा मचा, जब RLD के अध्यक्ष जयंत चौधरी अपने दादा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने के संबंध में बोल रहे थे। जयंत चौधरी राज्यसभा में बोल ही रहे थे कि इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आपत्ति जताई और कहा कि किस नियम के तहत इनको बोलने दिया जा रहा है।

दरअसल, बीते शुक्रवार को पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की घोषणा की है। सोशल मीडिया पर पीएम ने उनकी तस्वीरों शेयर करते हुए इसका ऐलान किया। जिसके बाद से सियासी गर्मागर्मी शुरू हो गई। 24 घटे के अंतगर्त अपने-अपने दिग्गज नेताओं के लिए भारत रत्न की मांग वाली बात ने चारों-ओर होड़ मचा दिया। हालांकि सभी राजनीतिक दलों ने केंद्र सरकार के इस फैसले स्वागत तो किया लेकिन आज राज्यसभा में इस मुद्दे को लेकर तीखी बहस देखने को मिली।

RLD अध्यक्ष जयंत चौधरी ने आज राज्यसभा में अपने दादा को भारत रत्न दिए जाने पर कहा कि पीएम मोदी में उन्हे अपने दादा चौधरी चरण सिंह की छवि दिखती है, ''मेरा मानना है कि पीएम मोदी और भारत सरकार ने चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का जो ऐलान किया, इससे दो बड़े काम होते हैं, एक तो यह कि हम चौधरी चरण सिंह की विरासत को हम फिर से स्थापित कर सकते हैं... यह सिर्फ एक पुरस्कार नही है, यह सबसे बड़ा सम्मान है... एक जमीनी स्तर की सरकार, जो जमीन की आवाज को समझती है और उसे ऊपर उठाना चाहती है, सिर्फ ऐसी सरकार ही चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दे सकती है।"

इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जयंत के बात पर आपत्ति दर्ज किया। वहीं दूसरी तरफ सभापति जगदीप धनकड़ ने भी कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी और जयराम रमेश की टिप्पणियों पर नाराजगी जताई।

इन तमाम आपत्तियों के बाद जयंत चौधरी ने कहा कि आज कांग्रेस ने जो किया उसका उन्हें हानि मिलेगा क्योंकि कोई व्यक्ति अगर चौधरी साहब के बारे में कुछ बोलना चाहता है और उसे रोका जाएगा। इससे गांव के लोग और किसान ही आहत होंगे। कांग्रेस के पास अनेकों मौके थें तो उन्होंने पहले चौधरी साहब को सम्मान क्यों नहीं दे दिया।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story