यूपी STF ने कथित तौर पर अवैध रूप से हलाल प्रमाणपत्र जारी करने वालों के खिलाफ सोमवार को बड़ी कार्यवाही की है। इस कार्यवाही में एसटीएफ ने हलाल प्रमाणपत्र जारी कर विभिन्न कम्पनी से धन की वसूली करने वाली संस्था ‘हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया’ के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया को किसी सरकारी संस्था द्वारा प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है।

एसटीएफ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हलाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई, जमीयत उलमा-ए-हिंद हलाल ट्रस्ट दिल्ली, हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया मुम्बई द्वारा विभिन्न उत्पादों को गलत तरीके से हलाल प्रमाणपत्र जारी करता था, जिसके आरोप में पिछले साल नवंबर में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में एक मुकदमा दर्ज किया गया था। इस मामले की जांच 20 नवंबर 2023 को एसटीएफ को सौंपी गई थी।

उन्होंने बताया कि इसी मामले में पूछताछ के लिए हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया, मुंबई के पदाधिकारियों मौलाना हबीब यूसुफ पटेल, मौलाना मुइदषीर सपाडिआ, मोहम्मद ताहिर और मोहम्मद अनवर को बुलाया गया था। उनके बयानों से पता चला कि कई कम्पनियों से लाखों रुपये लेकर उनके उत्पादों को गलत तरीके से हलाल संबंधी प्रमाण पत्र जारी किये गये।

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ में यह भी मालूम हुआ कि हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अवैध रूप से हलाल मांस और उससे बनने वाले उत्पादों के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों के लिए भी प्रमाणपत्र जारी किया जा रहा है।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story