समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। लखनऊ स्थित सपा कार्यालय में पार्टी मुखिया अखिलेश यादव ने पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया। 20 पन्ने के घोषणा पत्र में सपा ने कई मुद्दों का जिक्र किया है। आइए जानते हैं इस घोषणा पत्र की अहम बातें..…

1. मनरेगा के तहत मजदूरी बढ़ाने का वायदाः सपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में मनरेगा के तहत मजदूरी बढ़ाकर 450 रुपये करने का वादा किया है।

2- मनरेगा के तहत कार्य दिवस बढ़ाने का वायदाः सपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में मनरेगा योजना के तहत कार्य दिवस की संख्या बढ़ाने का वायदा किया है। सपा ने कहा है कि सत्ता में आए तो मनरेगा के तहत कार्य दिवस के दिन 150 तक बढ़ाएंगे।

3- शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम का वायदाः सपा ने सत्ता में आने पर मनरेगा की ही तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम लागू करने का वायदा किया है. सपा ने कहा है कि 2024 चुनाव के बाद पहले संसदीय सत्र में ही इसे लागू किया जाएगा।

4.रिक्त सरकारी पदों पर नियुक्ति का वायदाः सपा ने अपने घोषणा पत्र में वायदा किया है कि सभी सरकारी विभागों में रिक्त पड़े पद तत्काल भरे जाएंगे. सभी के लिए राष्ट्रीय रोजगार नीति और मिशन रोजगार स्थापित किया जाएगा।

5- लैपटॉप वितरण योजना पूरे देश में लागू करने का वायदाः सपा के घोषणा पत्र में युवाओं के लिए लैपटॉप वितरण योजना पूरे देश में लागू करने का वायदा किया गया है. यह भी वायदा किया गया है कि पेपर लीक और प्रतियोगी परीक्षाओं में भ्रष्टाचार को पूर्ण रूप से समाप्त किया जाएगा।

6- पुलिस सहित सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए आरक्षणः सपा ने पुलिस सहित सभी सरकारी विभागों की नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण देने का वायदा किया है.

7- लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक फ्री शिक्षाः सपा ने लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा का वायदा भी किया है. सपा ने यह वायदा भी किया है कि संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।

8. महिलाओं के लिए 3000 रुपये मासिक पेंशनः सपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए डायरेक्ट कैश बेनिफिट का वायदा भी किया है. सपा ने वादा किया है कि सत्ता में आए तो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों की महिलाओं को 3000 रुपये प्रति माह तक की मासिक पेंशन दी जाएगी।

9. 2025 तक जातीय जनगणना का वायदाः सपा ने अपने घोषणा पत्र में जातिगत जनगणना कराने का वायदा करते हुए कहा है कि इसमें देर नहीं होनी चाहिए. सत्ता में आए तो 2025 तक जातीय जनगणना कराएंगे.

10. मुफ्त राशन में गेहूं की जगह आटाः ssसपा ने मुफ्त राशन योजना के तहत गेहूं की जगह आटा देने का वायदा किया है. सपा ने यह भी वायदा किया है कि यह आटा पोष्टिकता और गुणवत्ता के मामले में देश की सबसे अच्छी कंपनियों के मुकाबले का होगा।

सपा का घोषणा पत्र जारी होने के बाद अखिलेश यादव ने कहा, "इस विजन डॉक्यूमेंट को हमने 'जनता का मांग पत्र हमारा अधिकार' कहा है। कहा कि साल 2025 तक जातिगत जनगणना करायेंगे। पेपर लीक से मुक्ति दिलायेंगे किसान को सभी फसल पर एमएसपी स्वामीनाथन फॉर्मूले के तहत दिलाएंगे। समाजवादी पार्टी मानती है की किसानों को एमएसपी दिया जाये।

उन्होंने कहा कि देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी है। जानबूझकर पेपर लीक हो रहे हैं. पेपर लीक कराने वाले बीजेपी के लोग है।

सपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि 2025 तक जाति आधारित जनगणना कराएँगे. इसके आधार पर 2029 तक सबको न्याय एवं हिस्सेदारी सुनिश्चित करेंगे। 2025 तक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के सभी सरकारी रिक्त पदों को भरेंगे। निजी क्षेत्र में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story