इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में आगामी 19 फरवरी को भव्य रूप से भूमि पूजन समारोह आ आयोजन किया जा रहा है वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 38 लाख करोड़ रुपये का समझौता किया गया था और इसी समझौते को धरातल पर लाने के उदेश्य से इसका आयोजन होने जा रहा है। कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि अपने फरवरी के काशी दौरे में पीएम मोदी इस कार्यक्रम का उद्घाटन कर सकते हैं। इस भूमि पूजन समारोह में देश-विदेश के निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है। इतना ही नही, इसमें 10 लाख करोड़ रुपये के करीब 14 हजार एमओयू को शामिल किया जाएगा। वहीं 20 और 21 फरवरी को प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

बता दें कि पिछले वर्ष फरवरी 2023 में वैश्विक निवेशक सम्मेलन हुआ था, जिसमें 33 लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे, जो इस वक्त बढ़कर 38 लाख करोड़ से भी ज्यादा के हो गए हैं। इके बाद से ही भूमि पूजन समारोह की तैयारियां काफी समय से जोरो-शोरों से चल रही थीं। अब इसके लिए फरवरी का महीना निश्चित किया गया था और बजट पेश होने के दूसरे दिन ही इसके लिए 19 फरवरी की तारीख निर्धारित की गई।

बीते 23 जनवरी को भूमि पूजन समारोह के लिए समीक्षा की गई जिसमें चंदौली, हरदोई, गोंडा, अमेठी, बरेली और फतेहपुर ने अपने निवेश का लक्ष्य 100 प्रतिशत पूरा कर लिया था। इनमें चंदौली नंबर वन स्थान पर है। जिसने दिए गए 20 हजार करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष 23 हजार करोड़ की 52 परियोजनाएं फाइनल की। इसी तरह यूपीसीडा, यूपीडा, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी, नोएडा अथाॅरिटी, यमुना अथाॅरिटी, गोरखपुर डेवलपमेंट अथाॅरिटी ने 9.25 लाख करोड़ के करार किए थे। इसमें से भूमि पूजन समारोह के लिए 4.25 लाख करोड़ के करार का लक्ष्य दिया गया था। जिसमें से 3.50 लाख करोड़ के करार फाइनल हो चुके हैं।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story