पूर्वांचल में आतंक का दूसरा नाम रहे माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार को मौत हो गई। मुख्‍तार की मौत के बाद स‍ियासत भी गरमा गई है। व‍िपक्षी दलों के नेता मुख्‍तार की मौत को संद‍िग्‍ध बता रहे हैं। एक-एक करके सभी विपक्षी दलों के नेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। कोई माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की जांच की मांग कर रहा है तो कोई इसे साजिश बता रहा। आइए जानते हैं किसने क्या कहा...

इस तरह की घटना लोगों का सरकार से उठा देगी विशवास- अखिलेश यादव

सपा सुप्रीमों और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार पर तमाम सवाल उठाये हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि "हर हाल में और हर स्थान पर किसी के जीवन की रक्षा करना सरकार का सबसे पहला दायित्व और कर्तव्य होता है।"

उन्होंने आगे लिखा कि "सरकारों पर निम्नलिखित हालातों में से किसी भी हालात में, किसी बंधक या कैदी की मृत्यु होना, न्यायिक प्रक्रिया से लोगों का विश्वास उठा देगा: थाने में बंद रहने के दौरान, जेल के अंदर आपसी झगड़े में, जेल के अंदर बीमार होने पर, न्यायालय ले जाते समय, अस्पताल ले जाते समय, अस्पताल में इलाज के दौरान, झूठी मुठभेड़ दिखाकर, झूठी आत्महत्या दिखाकर, किसी दुर्घटना में हताहत दिखाकर....ऐसे सभी संदिग्ध मामलों में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में जाँच होनी चाहिए। सरकार न्यायिक प्रक्रिया को दरकिनार कर जिस तरह दूसरे रास्ते अपनाती है वो पूरी तरह गैर कानूनी हैं।"

अखिलेश यादव ने आगे लिखा कि "जो हुकूमत जिंदगी की हिफ़ाज़त न कर पाये उसे सत्ता में बने रहने का कोई हक़ नहीं। उप्र 'सरकारी अराजकता' के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। ये यूपी में क़ानून-व्यवस्था का शून्यकाल है।"

मुख्तार अंसारी की मौत की उच्च-स्तरीय जाँच जरूरी- मायावती

पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भी मुख्तार अंसारी की मौत के बाद एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने जांच की मांग करते हुए लिखा कि "मुख्तार अंसारी की जेल में हुई मौत को लेकर उनके परिवार द्वारा जो लगातार आशंकायें व गंभीर आरोप लगाए गए हैं उनकी उच्च-स्तरीय जाँच जरूरी, ताकि उनकी मौत के सही तथ्य सामने आ सकें। ऐसे में उनके परिवार का दुःखी होना स्वाभाविक। कुदरत उन्हें इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे।"

शिवपाल यादव ने मुख्तार अंसारी की मौत पर जताया दुःख

इसके साथ ही सपा महासचिव शिवपाल यादव ने एक्स पर लिखा कि "सपा के पूर्व विधायक श्री मुख्तार अंसारी जी का निधन दुःखद है। ईश्वर दिवंगत की आत्मा को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिजनों को इस असीम दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। भावपूर्ण श्रद्धांजलि"

मुख्तार की स्वाभाविक मौत नहीं हत्या की है साज‍िश- स्‍वामी प्रसाद मौर्य

वहीं स्‍वामी प्रसाद मौर्य का बयान भी सामने आया है। स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने एक्‍स पर ल‍िखा, ''मुख्तार की मौत को लेकर स्‍वामी प्रसाद मौर्य एक्‍स पर ल‍िखा, ''यह स्वाभाविक मौत नहीं हत्या की साज‍िश प्रतीत होती है, पहले डॉक्टरों के पैनल ने अस्पताल से डिस्चार्ज किया और कुछ घंटो बाद ही उनकी मौत, पारिवारिजनों द्वारा लगाए गए हत्या की साजिश की पुष्टि करती है।''

स्‍वामी प्रसाद ने आगे ल‍िखा, ''पूरे घटनाक्रम की जांच मा. उच्च न्यायालय की देखरेख में होना चाहिए। यहां तक कि पोस्टमार्टम भी मा. उच्च न्यायालय के किसी जज के अभिरक्षण में ही किया जाना चाहिए, जिससे कि न्याय का गला घोटने वालों का चेहरा बेनकाब हो सके और थानों, जेलों, पुलिस अभिरक्षण में साजिशन किए जा रहे इस प्रकार के हत्याओं के फैशन पर विराम लग सके।''

संवैधानिक संस्थाओं को स्वत: संज्ञान लेना चाहिए- तेजस्वी यादव

इससे पहले मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि संवैधानिक संस्थाओं को इस पर स्वत: संज्ञान लेना चाहिए।

मुख्तार को धीमे-धीमे जहर दिया जा रहा था- CPI(M) नेता बृंदा करात

गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की मौत पर CPI(M) नेता बृंदा करात ने कहा, "उनकी(मुख्तार अंसारी) मौत हिरासत में हुई है और मौत होने से पहले उन्होंने कई बार बताया कि उन्हें धीमे-धीमे जहर दिया जा रहा है... निश्चित तौर पर ये बहुत संदिग्ध परिस्थिति है जिसमें उनकी मृत्यु हुई... कोई अगर डॉन है और उसके खिलाफ बहुत सारे मामले दर्ज हैं तो न्याय की प्रक्रिया के अनुसार सजा मिलनी चाहिए... बार-बार बीमार हो रहे थे, बार-बार कह रहे थे कि धीमा जहर दिया जा रहा है लेकिन इसमें कोई जांच नहीं की गई..."

उनकी मृत्यु, शक के घेरे में है- अखिलेश प्रसाद सिंह

गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की मौत पर बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा, "...जिस तरह से उनकी मृत्यु हुई है वो शक के घेरे में है और उसकी जांच होनी चाहिए।"

मौत और हत्या का फर्क मिट गया है- मनोज कुमार झा

गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की मौत पर RJD सांसद मनोज कुमार झा ने कहा, "उत्तर प्रदेश एक अलग तरह का प्रदेश बन गया है... मौत और हत्या का फर्क मिट गया है... मौत और हत्या का फर्क जब मिट जाए तो अराजकता होती है।"

बता दें कि जैसे ही मुख्तार अंसारी की मौत की पुष्टि हुई उसके बाद से विपक्ष यूपी सरकार (UP Government) पर हमलावर है। विपक्ष में बैठे नेता यूपी सरकार पर आरोप लगा रहे हैं. आरजेडी (RJD) और कांग्रेस (Congress) ने सवाल उठाए हैं।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story