लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। वहीं दूसरी और विपक्षी नेताओं ने इस भाजपा के इस संकल्प पत्र को लेकर निशाना साधा है। आइए जानते हैं किसने क्या कहा…

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा..

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "...अपने कार्यकाल में उन्होंने(पीएम मोदी) ऐसा कोई बड़ा काम नहीं किया जिससे देश की जनता, युवाओं, किसानों को लाभ हो... महंगाई इतनी बढ़ गई है... उसकी उन्हें फिक्र नहीं है...पीएम पहले जो ट्रेलर बताया है उसमें ना डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी की बात की गई और ना ही गैस सिलेंडर की... इससे साबित होता है कि उनके पास लोगों को देने के लिए कुछ खास नहीं है... कांग्रेस फूड सिक्योरिटी एक्ट लाए... आपने अगर हमारे दिए गए राशन में 5 किलो की बढ़ोतरी की है तो वो कोई उपकार नहीं है।

आप नेता आतिशी ने कहा.…

वहीं आप नेता आतिशी लेकर पेश संकल्प पत्र को जुमला करार दिया है. आतिशी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने BJP का अपना जुमला पत्र घोषित किया है।

उन्होंने कहा कि इससे पिछले 10 साल से जो वादे पूरे केंद्र सरकार और बीजेपी ने पूरे नहीं किए, उसका कच्चा चिट्ठा सामने लाए . बीजेपी बेरोजगार युवाओं को नौकरियों का आकड़ा देने को तैयार नहीं है। 10 साल के अंदर 20 करोड़ तो क्या 2 करोड़ नौकरियां भी नहीं दी।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा

जपा के संकल्प पत्र पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "इससे देश में पहले किसी भी सरकार को गोलपोस्ट बदलने की 'बीमारी' नहीं हुई थी... आपने(भाजपा) 2014 में जो कहा था, 2019 में आपने उस पर कोई हिसाब नहीं दिया और 2019 में नए 'जुमले', नए गोलपोस्ट के साथ रख दिए। आप 2024 की बात करते हुए 2047 में पहुंच गए। बीजेपी घोषणापत्र में लिखा है कि वे 2036 ओलंपिक की मेजबानी करेंगे, आप कहां होंगे, क्या आप सरकार में होंगे? आपको 5 साल का हिसाब देना चाहिए... वे बड़ी सफाई से झूठ बोलते हैं लेकिन इतनी बार झूठ बोल चुके हैं कि कोई उन पर भरोसा नहीं करता है। उन्होंने (पीएम मोदी) एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं अपने बाल सफेद करता हूं, 'हुजूर आप सिर्फ बाल सफेद नहीं करते हैं, आप झूठ भी बड़े सफेदपोश ढंग से पेश करते हैं।''

एमपी कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा.…

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर म.प्र. कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, "भाजपा ने संविधान को कमजोर किया है। उनके सांसद ने कहा कि 400 सीटें चाहिए, संविधान बदलना है... उन्होंने भारत को किसानों की हत्या में प्रथम देश बनाया... पीएम मोदी ये बताने में असमर्थ हैं कि हमारा देश दुनिया में सबसे ज्यादा कर्जदार हो गया है... जो बोलते हैं वो करते ही नहीं, ये मोदी की गारंटी है... जो बोला झूठ बोला। झूठ की गारंटी, मोदी की गारंटी।"

तेजस्वी यादव ने कहा

इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि देश में 60% युवा हैं. इस बात का जिक्र ही नहीं किया गया है कि देश में 80% किसान हैं. 80% किसानों के बारे में कोई जिक्र नहीं है. कितनी नौकरी देंगे नहीं देंगे? रोजगार पर कोई चर्चा नहीं है।

तेजस्वी ने कहा कि "बिहार जैसे गरीब प्रदेश साथ ही साथ जितने गरीब प्रदेश हैं उनको आगे बढ़ाने के लिए कुछ नहीं है. केवल इधर-उधर की बातें हैं. इसमें बिहार की जनता के लिए क्या है? न विशेष पैकेज का जिक्र है न बिहार बिहार कोई विशेष राज्य देने के जिक्र है. बिहार को कैसे आगे बढ़ाएंगे ? अन्य गरीब राज्यों को कैसे आगे बढ़ाएंगे? किसानों के लिए क्या करेंगे? इसमें कोई जिक्र नहीं है।

बता दें कि, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने रविवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में बीजेपी का घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने अलग-अलग वर्ग और क्षेत्र के लोगों को मंच पर बुलाकर संकल्प पत्र की पहली कॉपी सौंपी।

Updated On 14 April 2024 8:44 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story