सीबीएसई की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट और संस्कृत बोर्ड की परीक्षाएं आज गुरुवार से शुरू हो रही हैं। सीबीएसई बोर्ड [सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन] की परीक्षा में जिले के 44 केन्द्रों पर आयोजित किए जा रहे हैं और इसमें 44 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। वहीं, संस्कृत बोर्ड की परीक्षा में जिले में 12 केंद्रों पर पूर्व मध्यमा और उत्तर मध्यमा के 3237 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे।

इसके बारे में जानकारी देते हुए सीबीएसई बोर्ड की सिटी को-ऑडिनेटर गुरुमीत कौर ने बताया कि परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई है। हाईस्कूल की परीक्षाएं 15 फरवरी से दो अप्रैल तक और इंटर की परीक्षाएं 15 से 13 मार्च तक चलेगी। इन परीक्षाओं के सुगम आयोजन के लिए कुल 44 केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल परीक्षा में 21 हजार और इंटर के परीक्षा में 23 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

ये है परीक्षा की शेड्यूल

परीक्षा के शेड्यूल के बारे में उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की पहला पेपर पेंटिंग का है। वहीं प्रमुख विषयों में 19 फरवरी को संस्कृत, 21 फरवरी को हिंदी, 26 फरवरी को अंग्रेजी, दो मार्च को विज्ञान, चार मार्च को गृह विज्ञान, सात मार्च को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा, 13 मार्च को कंम्यूटर, इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परीक्षा होगी।

इसके साथ ही इंटर की परीक्षा में 19 फरवरी को हिंदी, 22 फरवरी को अंग्रेजी, 27 फरवरी को रसायन विज्ञान, 29 फरवरी को भूगोल, चार मार्च को भौतिक विज्ञान, नौ मार्च को गणित, 28 मार्च इतिहास, 30 मार्च को संस्कृत, एक अप्रैल को समाजशास्त्र, दो अप्रैल को कंप्यूटर विज्ञान, इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी की परीक्षा होगी।

संस्कृत बोर्ड की परीक्षाएं दो पालियों में जिसमें प्रथम पाली सुबह 8:30 बजे से 11 बजे तक पूर्व मध्यमा और द्वितीय पाली दोपहर दो से शाम 5:15 बजे तक होगी। परीक्षाएं विषयानुसार सुबह 10:30 से शुरू होकर 12:30 व 1:30 बजे तक होंगी। परीक्षार्थियों को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा केंद्रों पर 10 बजे के पहले पहुंचे क्योंकि 10 बजे के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story