केंद्र की मोदी सरकार के 9 वर्ष पूरे होने पर कांग्रेस ने देशवासियों की ओर से बीजेपी से 9 सवाल पूछे हैं। इसके मद्देनजर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभय दुबे ने वाराणसी में शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस किया। जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार के 9 वर्ष के कार्यकाल को पूरी तरह विफल बताया।

अभय दुबे ने कहा कि मोदी सरकार ने 9 सालों में देश के लिए क्या हासिल किया। याद कीजिए वो नारा "हम मोदी जी को लाने वाले हैं, अब अच्छे दिन आने वाले है"। आज 9 साल बाद इस नारे के सरोकार के सार को जानते हैं, 9 सालों में इस नारे की 9 सवालों से पड़ताल करने का वक्त है, मोदी जी को कौन लाया और मोदी जी किसके लिए अच्छे दिन लेकर आए।

अभय दुबे ने महंगाई लेकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने बीजेपी से सवाल पूछा कि पीएम मोदी ने देश की गृहणियों के लिए बेतहाशा महंगे दिन परोसे, युवाओं के लिए बेरोज़गारी भरे दिन, अर्थव्यवस्था के लिए मंदी भरे दिन, देश के साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए नफ़रत भरे दिन, किसानों के लिए दुख दर्द भरे दिन, देश की सीमाओं के लिए असुरक्षा भरे दिन, महामारी की विभीषिका में मज़दूरों के दर बदर भटकने के दिन और संवैधानिक संस्थाओं के लिए दमन भरे दिन परोसे गए। अर्थात अच्छे दिनों के नाम पर देश का बुरा हाल किया और इस नारे की आड़ में अपने धन्ना सेठ दोस्तों को मालामाल कर दिया।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने आगे कहा कि 2014 के बाद से सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में लगातार वृद्धि हुई है। जबकि इस अवधि में कच्चे तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल से 70 डॉलर प्रति बैरल गिर गई हैं। युवा बेरोज़गारी 30-40% तक बढ़ गई है, वहीं गरीबों के लिए वेतन वृद्धि निगेटिव रही है। यह एक विनाशकारी रिकॉर्ड है। नोटबंदी और जीएसटी ने काले धन को तो ख़त्म नहीं किया उल्टा छोटे व्यवसायों को नष्ट कर दिया। हाल ही में घोषित नोटबंदी 2.0 ने आपकी सरकार के बेरहम दृष्टिकोण की याद को ताज़ा कर दिया है। अपने सवालों के क्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने पूछा कि ऐसा क्यों है कि काले कृषि कानूनों को रद्द करते समय किसान संगठनों के साथ हुए समझौतों को अभी तक लागू नहीं किया गया है? MSP की गारंटी क्यों नहीं दी गई? पिछले 9 सालों में भी किसानों की आय क्यों दोगुनी नहीं हुई?

अभय दुबे ने पूछा कि ऐसा क्यों है कि अडानी को फ़ायदा पहुंचाने के लिए LIC और SBI में जमा जनता के ख़ून पसीने की कमाई को दांव पर लगा दिया? आप चोरों को क्यों भागने दे रहे हैं? आप भाजपा शासित राज्यों में हुए भ्रष्टाचार पर चुप क्यों हैं और क्यों देशवासियों को कष्ट झेलने को मजबूर कर रहे हैं? ऐसाक्यों है कि चीन को लाल आँख दिखाने की बात करने वाले प्रधानमंत्री ने उसे 2020 में क्लीन चिट दे दी, जबकि वह आज भी हमारी ज़मीन पर कब्ज़ा करके बैठा है? चीन के साथ 18 बैठकें हुई हैं, फिर भी वह क्यों आक्रमक रवैया अपनाते हुए हमारी पवित्र भूमि से वापस नहीं जा है? ऐसा क्यों है कि आप चुनावी फ़ायदे के लिए जानबूझकर बंटवारे की राजनीति को हवा दे रहे हैं और समाज में डर का माहौल बना रहे हैं?

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने आगे कहा कि ऐसा क्यों है कि आपकी दमनकारी सरकार सामाजिक न्याय की नींव को ध्वस्त कर रही है? महिलाओं, दलितों, SC, ST, OBC और अल्पसंख्यकों के ख़िलाफ़ हो रहे अत्याचारों पर आप चुप क्यों हैं? जाति जनगणना की मांग को क्यों नजरअंदाज कर रहे हैं? ऐसा क्यों है कि पिछले 9 सालों में संवैधानिक और लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमज़ोर किया गया है? विपक्षी दलों और नेताओं के ख़िलाफ़ बदले की भावना से कार्रवाई क्यों की जा रही है? क्यों जनता द्वारा चुनी हुई विपक्षी दलों की कई सरकारें गिराई गई? ऐसा क्यों है कि बजट में कटौती करके मनरेगा जैसी जन कल्याण की योजनाओं को कमज़ोर किया गया? ग़रीब, आदिवासी एवं जरूरतमंदों के सपनों को क्यों कुचला जा रहा है? कोरोना के कारण 40 लाख लोगों की मौत के बाद उनके परिवारों को मुआवजा देने से मना कर दिया गया? क्यों अचानक लॉकडाउन करके लाखों कामगार साथियों को घर जाने के लिए मजबूर किया गया और उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया?

वाराणसी के सिगरा स्थित एक निजी होटल में आयोजित पत्रकारवार्ता से पूर्व सर्व प्रथम भारत के पहले प्रधानमंत्री स्व जवाहरलाल नेहरू की उनसठवीं पुण्यतिथि के अवसर पर उपस्थित सभी कांग्रेसजनों ने पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अर्पित किया । इस मौके पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रांतीय अध्यक्ष पूर्व विधायक अजय राय, अनिल श्रीवास्तव, जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल, राघवेंद्र चौबे, पार्षद प्रिंस राय खगोलन, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, फसाहत हुसैन बाबू, संजीव सिंह, डॉ० अरविंद किशोर राय, शैलेंद्र सिंह, जिला प्रवक्ता डॉ० नृपेन्द्र नारायण सिंह, ओम प्रकाश ओझा, मनीष मोरोलिया, अरुण सोनी, विनोद सिंह, राजीव राम, विकास कौंडिल्य, मोहम्मद उजेर, आशीष गुप्ता,रोहित दुबे,परवेज खान, चक्रवर्ती पटेल, किशन यादव,आदिल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे ।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story