क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मुकाबला आज खेला जाएगा। इस रोमांचक मैच को देखने के लिए पीएम मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स भी आने वाले हैं। लेकिन फाइनल मुकाबला से पहले ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री ने चीन की क्लास लगा दी है। रिचर्ड ने ड्रैगन के लिए असुरक्षित और अनप्रोफेशनल (गैर-पेशेवर) नौसैनिक गतिविधियों के लिए उसकी कड़ी आलोचना की और चेतावनी दी है।

खबर एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने बीते शनिवार (18 नवंबर) को कहा कि उसने चीन से ऑस्ट्रेलियाई नौसेना पोत और चीनी युद्धपोत के बीच असुरक्षित और अनप्रोफेशनल आमने-सामने के लिए गंभीर चिंता व्यक्त की है, जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई सैन्य गोताखोर घायल हुए।

ऑस्ट्रेलियाई डिप्टी पीएम ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई जहाज की ओर से डाइविंग ऑपरेशन के बारे में सूचित करने और दूर रहने का अनुरोध करने के बावजूद चीनी डिस्ट्रॉयर पास की रेंज में आ गया। इसके तुरंत बाद यह उसके पतवार पर लगे सोनार (ध्वनि तरंगों के माध्यम से चीजों का पता लगाने वाला उपकरण) को इस तरह से संचालित करते हुए पाया गया जिससे ऑस्ट्रेलियाई गोताखोरों की सुरक्षा जोखिम में पड़ गई, जिन्हें पानी से बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

’मार्ल्स ने कहा है कि, ”(चीनी जहाज का) व्यवहार असुरक्षित और गैर-पेशेवर था।” ” रक्षा मंत्री ने कहा कि मेडिकल जांच में पता चला है कि चीनी डिस्ट्रॉयर के सोनार के कारण गोताखोरों को मामूली चोटें आई हैं।”

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story