लखनऊ/वाराणसी : काशी के प्रसिद्ध और युवा छायाकार विनय त्रिपाठी की छाया चित्रों की प्रदर्शनी शुक्रवार को लखनऊ में प्रारम्भ की गई। ललित कला अकादमी में 3 दिनों तक यह प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रसिद्ध लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी ने किया। 7 अप्रैल से 9 अप्रैल तक 3 दिनों तक चलने वाली इस छायाचित्र प्रदर्शनी का विषय है 'काशी का स्त्रित्व'।


प्रदर्शनी मे 120 पेंटिग लगाये गये हैं जो चार विषयों से जुड़े हैं। पहले खण्ड का विषय है, सफेद एक नया रंग। इसमे श्वेत श्याम चित्रों के द्वारा काशी के दो युवतियों की चित्र कथा है। इन चित्रों में काले सफेद रंग जादुई प्रभाव छोड़ते हैं। दूसरा खण्ड एक ऐसी विदेशी महिला पर केन्द्रित है जो भारतीय संस्कृति से इतनी प्रभावित है जो काशी मे सुबह लाल साड़ी में निकलती है और गंगा स्नान के बाद मन्दिरों में नियमित दर्शन पूजा करती है।

तीसरा खण्ड काशी मे विचरण करती एक युवती की कहानी है जिसे गजगामिनी नाम दिया गया है। चौथा खण्ड काशी के विधवाश्रम को समर्पित है। एक बुजुर्ग विधवा के साथ उसके बहुत पीछे के अतीत को भी प्रस्तुत किया गया है।


बता दें कि, विनय त्रिपाठी के छाया चित्रों का एक अपना अलग ढंग और अलग शैली होती है और उनके चित्रों को देखकर लगता है कि स्थिर चित्रों के द्वारा एक कहानी बयां की जा रही है। लखनऊ के कलाप्रेमी विनय त्रिपाठी की इस प्रदर्शनी की खूब सराहना कर रहे हैं।

प्रदर्शनी के बारे में मालिनी अवस्थी जी ने कहा कि चित्रों को देखकर लगता है कि छायाकार विनय त्रिपाठी कैमरे से कहानी लिख रहे हैं। उनके चित्र उनकी लगन, मेहनत और व्यापक दृष्टि को हमारे सामने प्रस्तुत कर देते हैं। प्रदर्शनी में सैकड़ों कलाकार,छायाकार तथा दर्शक उपस्थित रहे।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story