वाराणसी। वाराणसी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इसके वजह से लोग तेजी से बीमार भी पड़ रहे हैं। एक ओर जहां तेज धूप की चपेट में आने से शनिवार को तेज बुखार, पेट दर्द व गैस्ट्राइटिस से पीड़ित पांच दर्जन मरीज मंडलीय अस्पताल पहुंचे, वहीं इनमें पांच बच्चे भी इन्हीं बीमारियों से पीड़ित दिखे। बच्चों में सबसे ज्यादा समस्या पेट दर्द, उल्टी और दस्त की है।

मंडलीय अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ० सीपी गुप्ता ने बताया कि अस्पताल के बाल रोग विभाग की ओपीडी में लगभग 60 प्रतिशत बच्चे डायरिया से पीड़ित आ रहे हैं। 18 बेड के चिल्ड्रेन वार्ड में 14 बेड पर डायरिया से पीड़ित बच्चे हैं। उलटी, दस्त व पेट दर्द की समस्या से बच्चे परेशान हैं। शरीर में पानी की कमी के वजह से भी बच्चों को भर्ती करना पड़ जा रहा है।

ये हैं लक्षण

सिर दर्द, थकान, पेशाब कम होना, चक्कर आने के साथ चिड़चिड़ापन, पेट में मरोड़, मुंह का सूखना, जी मिचलाना, सुस्ती, दस्त व ज्यादा नींद आना।

धूप से बच्चों को बचाने के उपाय

बच्चों को तेज धूप में ले जाने से बचना चाहिए। यदि अत्यधिक आवश्यकता पड़ने पर जाना भी है, तो छाता का इस्तेमाल करें। बच्चों को फुल स्लीव के कपड़े पहनाएं। खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। तरल पदार्थ ज्यादा लें, बाजार में बनी चीजों को खाने से बच्चों को बचाएं। समय-समय पर बच्चों को ओआरएस के घोल बनाकर पिलाते रहें। इससे दस्त की समस्या कुछ हद तक कम होती है।

- डॉ० ओ० पी० सिंह, वरिष्ठ बाल चिकित्सक।





बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story