वाशिंगटन, 21 मार्च (हि.स.)। युद्ध विभिषका झेल रहे यूक्रेन को एक और बड़ी मदद पहुंचाने की कड़ी में अमेरिका जल्द ही 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अमेरिका जल्द इसकी घोषणा कर सकता है कि वह यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा। बता दें कि बखमुत शहर पर कब्जे के लिए यूक्रेन और रूसी सेनाओं के साथ भीषण लड़ाई जारी है और उम्मीद है कि सर्दी कम होने के साथ ही हमलों की तीव्रता बढ़ेगी। ऐसे में अमेरिकी सहायता से यूक्रेन को रूस के आगे टिकने में सहायता मिलेगी।

पुतिन के विरुद्ध युद्ध अपराधों के आरोपों में हाल ही में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। हाल ही में चीन और अमेरिका में तनातनी बढ़ी है और रूस और चीन दोनों ही वैश्विक कूटनीति में अमेरिका के खिलाफ एक-दूसरे के करीब आ रहे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीनी राष्ट्रपति जिनफिंग सोमवार को मॉस्को पहुंचे। इसे पश्चिमी देशों के विरुद्ध रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बड़ी कूटनीतिक सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, नवीनतम पैकेज में बड़ी मात्रा में विभिन्न तरह के गोला-बारूद शामिल हैं। इनमें हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के लिए रॉकेट, ईंधन टैंकर ट्रकों और नावें शामिल है। यह सहायता पेंटागन के भंडार से राष्ट्रपति के उपयोग प्राधिकार से मुहैया कराई जाएगी। इसलिए इसे तुरंत युद्धभूमि में पहुंचाया जा सकेगा। अमेरिका ने यूक्रेन को 32.5 अरब डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता प्रदान की है। अभी तक सहायता पैकेज अभी तक सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी

Updated On 22 March 2023 12:11 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story