- पथराव, लाठीचार्ज और शेलिंग में कई लोग घायल, राष्ट्रपति अलवी ने जताई चिंता

नई दिल्ली, 15 मार्च (हि.स.)। पाकिस्तान से बुधवार को प्रकाशित अधिकांश समाचार-पत्रों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर कार्यकर्ताओं और पुलिस में होने वाली जबरदस्त झड़पों से संबंधित खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं। पूरा जमान पार्क युद्ध मैदान बना रहा।

पथराव, लाठीचार्ज और शेलिंग में डीआईजी समेत कई लोग घायल हुए हैं। रेंजर्स भी पहुंच गए हैं। इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है। 24 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है और अस्पतालों में इमरजेंसी लागू कर दी गई है। विरोध प्रदर्शन की कॉल पर कराची, पिंडी, मुलतान, गुजरांवाला और लकी मरवत समेत कई प्रमुख शहरों में प्रदर्शन हुए हैं। इमरान ने कहा है कि जेल जाऊं या मार दिया जाऊं, जनता को बाहर निकलना चाहिए।

अखबारों ने राष्ट्रपति आरिफ अलवी का एक बयान छापा है, जिसमें उन्हें पीटीआई कार्यकर्ता और पुलिस में झड़प पर निराशा व्यक्त करते हुए इमरान की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की है। अखबारों ने पीटीआई नेताओं का एक बयान छपा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि हुकूमत ने जुल्म की इंतेहा कर दी है। कानूनी जंग लड़ते रहेंगे।

अखबारों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पीटीआई चेयरमैन ने देश को दिवालिया कर दिया है। आईएमएफ की कड़ी से कड़ी शर्तें मान ली हैं। इमरान के वारंट अदालत ने निकाले हैं, मैंने मुकदमा नहीं बनाया है। कानून हरकत में आया है। प्रशासन अदालती हुक्म न माने तो क्या करें। इमरान और उसके साथियों ने मिलकर हमें दीवार से लगाने की कोशिश की थी। अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि इमरान को खुद गिरफ्तारी दे देनी चाहिए थी।

अखबारों ने सेनाध्यक्ष जनरल आसिम मुनीर का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि आतंकवाद को पूरी तरह से समाप्त करने तक लड़ेंगे। देश में पूरी तरह से शांति वापस आएगी। अखबारों ने पाकिस्तान स्थित अमेरिकी राजदूत का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि आईएमएफ समझौते के पक्ष में है। सभी मामलात चंद दिनों में तय हो जाएंगे।

अखबारों ने वित्त मंत्री इशाक डार का भी एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि आईएमएफ से बातचीत हुई है पाकिस्तान के विदेशी फाइनेंसिंग 6 अरब डॉलर करने पर सहमति बनी है। अखबारों ने अमेरिका की विशेष दूत मोनिका कि आज से तीन दिवसीय दौरा शुरू करने की खबरें दी है। वह इस्लामाबाद और कराची भी जाएंगी।

अखबारों में खुले मार्केट में डॉलर 2 रुपये और सोना 2,300 रुपये तोला महंगा होने की खबरें दी है। साथ ही दुबई में तालिबान सरकार का काउंसलेट खुलने की खबरें भी दी है। अफगानिस्तान, इराक और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के विशेष दूत रहे जलमे खलीलजाद का एक बयान छपा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान तरक्की नहीं कर रहा है और वह भारत से बहुत पीछे है। जून में आम चुनाव का ऐलान किया जाए। इमरान की गिरफ्तारी से और अधिक अव्यवस्था फैलेगी।

अखबारों ने समलैंगिक शादी को मान्यता दिए जाने के मामले को लेकर भारतीय सुप्रीम कोर्ट की लार्जर बेंच गठित किए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने सुप्रीम कोर्ट के जरिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में स्वतंत्रता प्राप्ति से पूर्व की मस्जिद को वहां से हटाए जाने के फैसले की खबरें भी दी हैं। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने अपने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा नवाएवक्त ने श्रीनगर के कई इलाकों में पाकिस्तान के सेना प्रमुख की तस्वीर लगे पोस्टर चिपकाए जाने की खबर छापी है। पोस्टर में कश्मीरियों का समर्थन करने पर उनका शुक्रिया अदा किया गया है। जेल में बंद हुर्रियत नेता इशाक मलिक का घर कुर्क कर लिया गया है। अखबार ने पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का एक बयान छपा है जिसमें उन्होंने कहा है कि विपक्षी दलों के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी की यलगार पर खामोश नहीं रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ एम ओवैस

Updated On 22 March 2023 12:14 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story