काठमांडू, 19 मार्च (हि.स.)। नेपाल के प्रतिनिधि सभा में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने रविवार को एक बैठक करके प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने का फैसला लिया है।नेपाली कांग्रेस ने रविवार को कार्य सम्पादन समिति की बैठक की, जिसमें सरकार के साथ जाने का फैसला लिया गया।

बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. प्रकाश शरण महत ने बताया कि कांग्रेस ने सोमवार को विश्वास मत देकर सरकार में शामिल होने का फैसला किया है। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में कार्य सम्पादन समिति की बैठक के फैसले पर भी मुहर लग गई है। प्रतिनिधि सभा के चुनाव के बाद सीपीएन (यूएमएल), राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (आरपीपी) और अन्य दलों के समर्थन से सीपीएन (एमसी) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार का गठन किया गया था।

हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में सीपीएन (एमसी) ने सीपीएन (यूएमएल) के उम्मीदवार को समर्थन देने से इनकार करने के बाद यूएमएल ने सरकार से हाथ खींच लिया था। यूएमएल और आरपीपी का सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के बाद प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को विश्वास मत हासिल करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को नेपाली कांग्रेस, सीपीएन (एमसी), सीपीएन (यूएस) सहित 10 पार्टियों का समर्थन प्राप्त है। इसलिए सोमवार को प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को विश्वास मत हासिल होने की पूरी संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपेश/सुनीत

Updated On 22 March 2023 12:12 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story