मास्को, 19 मार्च (हि.स.)। रूस और यूक्रेन की जंग के बीच ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अचानक यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र के कब्जे वाले क्षेत्र मारियुपोल में पहुंचे हैं। वह हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचे और कार ड्राइव करके कई जगहों का दौरा किया है। इस दौरान पुतिन ने कार रोककर यहां के नागरिकों से भी बात की है।

पुतिन के मारियुपोल दौरे की खबरें ऐसे समय में आई हैं, जब पिछले दिनों उनके खिलाफ इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) की तरफ से एक वारंट जारी किया गया है। पिछले साल यूक्रेन की तरफ से कहा गया था कि पिछले साल मारियुपोल पर कब्जे के दौरान रूस की सेना ने स्थानीय लोगों को बेदर्दी से मारा था। करीब 200 लोगों की लाशें बरामद करने का दावा भी किया गया था।

मारियुपोल से ठीक एक दिन पहले ही पुतिन ने क्रीमिया का दौरा किया था। वह क्रीमिया के यूक्रेन से अलग होने की नौंवी सालगिरह के मौके पर यहां पहुंचे थे। रूस के सरकारी टीवी में दिखाई गई फुटेज में नजर आ रहा था कि पुतिन काला सागर की पोर्ट सिटी सेवस्तोपोल में मौजूद थे। उनके साथ स्थानीय मास्को-नियुक्त गवर्नर मिखाइल रजवोजायेव भी थे। रूस ने साल 2014 में एक जनमत संग्रह के बाद क्रीमिया को यूक्रेन से अलग कर दिया था। हालांकि, इसे कदम को न तो यूक्रेन की तरफ से और न ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरफ से कोई मान्यता दी गई है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मांग की है कि रूस, क्रीमिया के साथ ही साथ उन सभी हिस्सों छोड़ने की मांग की है, जिस पर उसने पिछले साल कब्जा कर लिया था।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत तिवारी

Updated On 22 March 2023 12:12 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story