वाराणसी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2023 प्रारंभिक परीक्षा (UPPSC PCS Prelims Exam 2023) आज यानि रविवार को हो रही है। वाराणसी में यह परीक्षा 80 केंद्रों पर होनी है। इस परीक्षा पर ख़ुफ़िया विभाग अपनी पैनी नजर जमाए हुए है। बता दें कि एग्जाम के दौरान किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है।

रविवार को आयोजित होने वाली परीक्षा दो शिफ्ट में होनी है। पहला शिफ्ट सुबह 9:30 से 11:30 और दूसरे शिफ्ट का समय 2:30 बजे से 4:30 बजे का है। पहले शिफ्ट में एग्जाम शुरू होने पर 10 मिनट देर से पहुंचे अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए काफी मिन्नतें करनी पड़ीं।

परीक्षा के सफल संचालन के लिए केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी निगरानी कर रहे हैं। सीसीटीवी के साथ ही पुलिस और पीएसी के भी इन्तेजाम किए गये हैं। आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यूपीपीएससी पीसीएस 2023 की प्रारंभिक परीक्षा रविवार, 14 मई को होनी है। परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों के लिए निर्देश जारी किया गया है कि वे अपना एडमिट कार्ड और कोई भी एक फोटो पहचान पत्र साथ लेकर आएं। उम्मीदवार नीचे महत्वपूर्ण परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश पढ़ सकते हैं।



UPPSC PCS Prelims Exam संबंधी विवरण

यूपीपीएससी दो सत्रों में उत्तर प्रदेश पीसीएस 2023 प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी, जिसमें पहला सत्र सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा। भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

UPPSC PCS 2023 रिक्तियों का विवरण

यूपीपीएससी द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2023 के लिए 173 रिक्तियां हैं। हालांकि, परिस्थितियों या आवश्यकता के आधार पर रिक्तियों की संख्या बढ़ या घट सकती है।

UPPSC PCS 2023 Pre Exam Details

संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर शामिल होंगे, और दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार और बहुविकल्पी होंगे। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2023 ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए उम्मीदवारों को प्रश्नों का उत्तर देते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

UPPSC PCS 2023 Prelims: कैंडिडेट्स इन बातों का रखें ध्यान

यूपीपीएससी पीसीएस 2023 प्रारंभिक परीक्षा प्रतिष्ठित उत्तर प्रदेश सिविल सेवाओं में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। परीक्षा अनुभव अच्छा बनाने के लिए उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए -

• सबसे पहले, उन्हें यूपीपीएससी पीसीएस 2023 एडमिट कार्ड और एक वैध आईडी प्रूफ परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।

• दूसरे, उन्हें निर्धारित रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए और एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

• तीसरा, उम्मीदवारों को यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ होनी चाहिए।

• प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होंगे - सामान्य अध्ययन 1st और सामान्य अध्ययन 2nd (CSAT)।

• प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा और गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा।

• चौथा, उम्मीदवारों को खुद को नवीनतम करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान विषयों से अपडेट रखना चाहिए।

• अंत में, उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान शांत और स्थिर मानसिकता बनाए रखनी चाहिए।

• उन्हें आखिरी समय में रटने से बचना चाहिए और अपनी तैयारी के प्रति आश्वस्त रहना चाहिए।

• अंत में, उपर्युक्त बिंदुओं का पालन करके, उम्मीदवार एक सहज और सफल परीक्षा अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story