वाराणसी। काशी विश्वनाथ के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जल्द ही एकीकृत पास की सुविधा मिलेगी, इससे उन्हें विश्वनाथ धाम में सुगम दर्शन, विशेष पूजा-आरती के साथ ही जलयान यात्रा, वर्चुअल म्यूजियम समेत विभिन्न पर्यटन स्थलों के दर्शन-भ्रमण के लिए अलग-अलग टिकट नहीं लेना होगा।वाराणसी स्मार्ट सिटी ने 'काशी पास' का ट्रायल भी पूरा कर लिया है। आइए जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल्स...

काशी पास नामक मोबाइल एप से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में सुगम दर्शन पूजा-आरती क्रूज पर सैर-सपाटा सारनाथ म्यूजियम-लाइट एंड साउंड शो मान महल समेत धरोहरों के अवलोकन, इलेक्ट्रिक बसों और पार्किंग का टिकट या बुकिंग घर बैठे किया जा सकता है। ऐसे में अब पर्यटकों को अलग-अलग टिकट या बुकिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

स्मार्ट सिटी ने काशी के नाम पर एक वेबसाइट भी बनाई है जिसमें काशी की विकास यात्रा देखने को मिलेगा। एक क्लिक में ही वाराणसी का भूत-भविष्य व वर्तमान तीनों देखा जा सकेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नमो घाट के अलावा काशी पास व काशी की वेबसाइट का लोकार्पण कर सकते हैं।

स्मार्ट सिटी काशी नामक वेबसाइट में काशी की संस्कृति, मार्केट, बाजार, शापिंग माल, ऐतिहासिक इमारतें की फोटो, गूगल मैप भी अपलोड होगा। यही नहीं वाराणसी में होटल, लाज, धर्मशालाओं की सूची फोन नंबर, कमरों की संख्या, किराया, लोकेशन सहित अन्य जानकारी मिलेगी। देश विदेश के काशी आने के लिए हवाई मार्ग, सड़क, रेलवे व जल मार्ग का विवरण भी अपलोड किया जाएगा। इस वेबसाइट में काशी की महान विभूतियों में संत कबीर दास, रानी लक्ष्मीबाई, पंडित मदन मोहन मानवीय, आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी, भारतेंदु हरिश्चंद्र, जयशंकर प्रसाद, प्रेमचंद, उस्ताद बिस्मिल्लाह खां, आचार्य रामचंद्र शुक्ल जैसी शाख्सियत को भी देखने व समझने का मौका मिलेगा।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story