वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम के विस्तारीकरण के बाद से नित प्रतिदिन यहां लगातार भक्तों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। काशी के सांसद पीएम मोदी के विशेष लगाव के चलते ये नगरी वैसे भी विश्व पटल पर अपना स्थान बना चुकी है। ऐसे में शिव भक्तों की प्रिय इस नगरी में काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रांगण में स्थित मानसरोवर भवन में शाही अंदाज में शिव भक्तों को राजभोग थाली परोसी जाएगी। सबसे खास बात ये होगा कि राजशाही ठाट में भक्त इस भोजन को करते हुए गंगा और वाराणसी के खूबसूरत ऐतिहासिक घाट का अद्भुत नजारा भी ले पाएंगे। सब कुछ ठीक रहा तो माना जा रहा है जल्द ही इसकी शुरुआत भी हो जाएगी।

जल्द ही धाम में भक्त शाही अंदाज में राजशाही भोजन कर पाएंगे

फूड कोर्ट के मैनेजर शरद ने बताया कि जल्द ही धाम में भक्त शाही अंदाज में राजशाही भोजन कर पाएंगे।इसके लिए गंगा व्यू कैफे में राजभोग थाली परोसी जाएगी। ये थाली चमचमाती पीतल की होगी और इसमें चम्मच से लेकर कटोरी और ग्लास सब कुछ पीतल के ही होगी। मारवाड़ी थाली की तरह इसमें 56 तरह के भोजन होंगे ।जिसका स्वाद भक्त एक ही थाली में चख पाएंगे। इस राजभोग रेस्टोरेंट में व्यंजनों को विशेष प्रकार से परोसा जाएगा। जैसे राजा महाराजा अपने महलों में भोजन करते थे। उस तरह की बर्तनों का प्रयोग किया जाएगा। शरद ने बताया कि अभी व्यंजनों के नाम और रेट लिस्ट नहीं जारी की गई है। लेकिन जल्द ही चल चल रहे काम को पूरा कर लिया जायेगा और अगले 1 सप्ताह के अंदर यह पूरी तरह से संचालित हो जाएगा।

धाम के मानसरोवर भवन में गंगा व्यू कैफे बनाया जा रहा

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि धाम के मानसरोवर भवन में गंगा व्यू कैफे बनाया जा रहा है। जिसका काम लगभग पूरा हो गया है। इस गंगा व्यू कैफे में लोग घाटों के अद्भुत नजारे का लुफ्त उठाते हुए लजीज व्यंजनों का स्वाद चखेंगे। इसमे खास थाली भी पर्यटक और श्रद्धालुओं को परोसी जाएगी। धाम में फ़ूड कोर्ट का संचालन करने वाली कम्पनी ही इसका भी संचालक करेंगी।

कैफे में भी शुद्ध और सात्विक भोजन का आंनद ले पाएंगे भक्त

फूड कोर्ट के तर्ज पर ही इस गंगा व्यू कैफे को चलाया जाएगा। इस कैफे में भी शुद्ध और सात्विक भोजन का आनंद भक्त ले पाएंगे।इस कैफे में राजभोज थाली के अलावा बनारसी स्वाद का मजा भी मिलेगा। बाबा विश्वनाथ धाम में फूड कोर्ट चल रहा हैं। जिसमें 150 से अधिक व्यंजन श्रद्धालुओं को परोसा जा रहा है। यह सभी व्यंजन बिना लहसुन प्याज के होते हैं। रोजाना सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु यहां जाते हैं। इस फूड कोर्ट में कुल 7 काउंटर बना हैं। जिसमें अलग अलग के व्यंजन मिलता हैं।

Updated On 9 May 2023 4:07 PM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story