Dev Deepawali 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर मनाए जाने वाले देव दीपावली महोत्सव की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति दूर हो गई है। हर कोई 26 और 27 नवंबर दोनों तारीख पर देव दीपावली की चर्चा कर रहा था, लेकिन विद्वत परिषद ने सभी अटकलों विराम देते हुए तारीख तय कर दी है। इस प्रकार 26 नवम्बर को देव दीपावली का पर्व मनाया जाएगा।

काफी दिनों से देव दीपावली की तिथि को लेकर विद्वानों के बीच मंथन चल रहा था। देव दीपावली की तिथि पर उदया तिथि का पेंच फंसा था। वाराणसी में काशी विद्वत परिषद ने बैठक करके सर्वसम्मति से यह फैसला लिया कि देव दिपावली 26 नवंबर को मनाई जाएगी। काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रो. रामनारायण द्विवेदी ने कहा कि ‘काशी विद्वत परिषद एक पंचांग नियमन समिति का गठन करेगी। जिसमें सभी व्रतों और पर्वों पर एकरूपता के लिए चर्चा और संवाद किया जाएगा। सभी पंचांगकारों एक मत करने का शास्त्र सम्मत प्रयास किया जाएगा। जिससे हिंदू समाज में संदेह न हो। व्रतों पर्वों को लेकर भ्रम न पैदा हो।

उन्होंने कहा कि सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए सभी धर्मशास्त्रियों और ज्योतिषीय और पंचांगों के संपादकों के साथ काशी विद्वत परिषद एक बैठक देव दीपावली यानी 'देवताओं की दिवाली' का पर्व वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा की रात को मनाया जाता है। इस साल भी होली के बाद अब देव दीपावली की तिथि पर उदया तिथि का पेंच फंस गया है। 26 और 27 नवंबर की तिथि पर आयोजक भी पसोपेश में हैं। जल्द ही देव दीपावली की एक तिथि पर काशी के विद्वानों के साथ मंथन के बाद निर्णय लिया जाएगा।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story